दिल्ली में पटाखे न बिकेंगे, न जलेंगे: इस बार दिल्ली में भी नहीं जलेंगे पटाखे, गहलोत के बाद केजरीवाल ने भी किया यह ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस बार पटाखों पर बैन लगा दिया है। इससे पहले राजस्थान में भी इस बार यह किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि इस बार दीपावली के दिन लक्ष्मीपूजन का शुभ मुहुर्त शाम 7.39 बजे है।

इस बार दिल्ली में भी नहीं जलेंगे पटाखे, गहलोत के बाद केजरीवाल ने भी किया यह ऐलान

दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस बार पटाखों पर बैन लगा दिया है। इससे पहले राजस्थान में भी इस बार यह किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि इस बार दीपावली के दिन लक्ष्मीपूजन का शुभ मुहुर्त शाम 7.39 बजे है। उन्होंने कहा कि 14 तारीख को शाम 7.39 बजे हम फिर से कनॉट प्लेस में जुटेंगे। वहां एक जगह लक्ष्मी पूजन करेंगे। केजरीवाल ने पटाखे न जलाने के लिए अपील की है, क्योंकि दिल्ली में प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ गया है।

केजरीवाल ने अपील की है कि अगर हम इस दिवाली पर पटाखे फोड़ते हैं, तो हम अपने बच्चों और परिवारों के साथ खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में COVID-19 की स्थिति बिगड़ रही है, इसके मद्देनजर उन्होंने लोगों से इस दिवाली पटाखे फोड़ने से बचने की अपील की। 

सीएम ने दिल्ली में वायु प्रदूषण पर चिंता प्रकट करते हुए कहा, 'हम देख रहे हैं चारों तरफ आसमान भरा हुआ है धुएं से और इसकी वजह से कोरोना की स्थिति और खराब हो रही है। पिछली बार भी हमलोगों ने दिवाली के टाइम पे पटाखे ना जलाने की सौगंध खाई थी। दिवाली पर हम सब लोगों ने कनॉट प्लेस के अंदर सारी दिल्ली के लोगों ने मिलकर दिवाली मनाई थी। हमलोगों ने वहां लाइट शो रखा था। आप सबलोग कनॉट प्लेस आए थे।'
केजरीवाल की रोक के अनुसार दिल्ली में अब किसी भी तरह के पटाखों की ना तो खरीद-फरोख्त हो सकती है और ना ही पटाखे चलाए जा सकते हैं। दिल्ली की सरकार केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस और बढ़ते प्रदूषण  को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में किसी भी तरह के पटाखों की बिक्री पर यह रोक लगाई है। पहले ग्रीन पटाखों पर छूट थी, लेकिन अब वह भी नहीं रहेगी। केजरीवाल ने कहा इस बार भी दो करोड़ दिल्लीवासी एक साथ दीपावली मनाएंगे।

Must Read: भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के 114 दिन में 17 करोड़ से अधिक लोगों के लगवाया टीका 

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :