राष्ट्रपति भवन में अवार्ड समारोह: सिरोही के चंद्रप्रकाश द्विवेदी, चूरू में देवेंद्र झाझड़िया सहित राजस्थान के पांच हस्तियों को राष्ट्रपति ने पद्म अवार्ड से किया सम्मानित

राष्ट्रपति भवन में आज पद्म अवार्ड पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। समारोह में सिरोही दोदुआ गांव निवासी चंद्रप्रकाश द्विवेदी को कला क्षेत्र में पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं पैरालिंपिक पदक विजेता देवेंद्र झाझडिया तथा राजस्थान के पूर्व सीएस राजीव महर्षि को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। 

सिरोही के चंद्रप्रकाश द्विवेदी, चूरू में देवेंद्र झाझड़िया सहित राजस्थान के पांच हस्तियों को राष्ट्रपति ने पद्म अवार्ड से किया सम्मानित

नई दिल्ली, एजेंसी। 
राष्ट्रपति भवन में आज पद्म अवार्ड पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। समारोह में सिरोही डोडुआ गांव निवासी चंद्रप्रकाश द्विवेदी को कला क्षेत्र में पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं पैरालिंपिक पदक विजेता देवेंद्र झाझडिया तथा राजस्थान के पूर्व सीएस राजीव महर्षि को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया।


नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्थान के पांच हस्तियों सहित देशभर से लोगों को पुरस्कृत किया।

राजस्थान की पैरालिंपिक पदक विजेता अवनि लेखरा तथा रामदयाल शर्मा को भी पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया गया। 
फिल्म निदेशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी सिरोही जिले के डोडुआ गांव निवासी है। चंद्र प्रकाश पिंजर, मोहल्ला अस्सी जैसे चर्चित फिल्म बना चुके हैं। इनसे पहले चाणक्य नाटक बनाकर चर्चा में आए थे। हाल ही में चंद्र प्रकाश की पृथ्वीराज फिल्म रिलीज होने वाली है। इसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। 
वहीं दूसरी ओर भरतपुर जिले के डीग क्षेत्र के सामई खेड़़ा गांव निवासी रामदयाल शर्मा को सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पुरस्कृत किया गया। रामदयाल शर्मा के पिता खूबीराम तथा चाचा पंडित रामस्वरूप शर्मा नौटंकी कला में मशहूर रहे है। 
इधर, चूरू जिले के देवीपुरा गांव निवासी देवेंद्र झाझडिया जैवेलियन थ्रो में दो बार पैरालिंपिक में पदक जीत चुके हैं। टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल भी जीता था। इससे पहले देवेंद्र ने 2004 के एथेंस खेलों में गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन किया था।

इसी तरह जयपुर की रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्यो 2021 पैरालिंपिक खेल में शूटिंग में दो मेडल जीते थे। ऐसे में इन्हें भारत सरकार की ओर से सम्मानित किया गया। 

Must Read: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नडाबेट बॉर्डर आउट पोस्ट पर सैनिक सम्मेलन का किया संबोधित, जवानों के साथ किया भोजन

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :