Vande Bharat Express Train : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया 9 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन, 11 राज्यों को होगा फायदा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, 11 राज्यों को होगा फायदा। इस अवसर पर मोदी ने कहा अब कागजों पर नहीं, पटरी पर दौड़ेगी रेल।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया 9 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन, 11 राज्यों को होगा फायदा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया 9 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, इन ट्रेनों का फायदा 11 राज्यों को मिलेगा।

ज्ञात हो कि यह 9 नई वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का काम करेंगी। इन ट्रेनों के शुरू होने से लोगों के 2 से 3 घंटे तक का समय बचने वाला हैं क्योंकि इन ट्रेनों की स्पीड काफी तेज है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब कागजों में ही नहीं, पटरी पर भी उतर रही रेल। प्रधानमंत्री मोदी ने 9 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

वंदे भारत ट्रेनों की विशेषताएं -
वंदे भारत ट्रेनें कवच तकनीक सहित विश्व स्तरीय सुविधाओं और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। ये ट्रेनें तकनीकी रूप से अत्यानुधिक तेज और आरामदायक होंगी। आम लोगों के साथ ये ट्रेन सभी केलिए लाभदायक सिद्ध होगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा कि पिछले 9 वर्षों में रेलवे सिस्टम में अभूतपूर्व परिवर्तन हुए हैं। मोदी ने कहा कि आज स्टेशन साफ है। देशभर में रेलवे स्टेशनों की पुरानी व्यवस्था को बदलकर आज की और भविष्य की जरूरतों के अनुसार नव निर्माण किया जा रहा है। 

पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले की सरकारों में रेल मंत्री बनने की होड़ होती थी और ये कहा जाता था कि जो रेल मंत्री जिस राज्य से होता था, केवल उस राज्य में ज्यादा नई ट्रेनें चलेंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब वो जमाना बीत गया है और अब केवल घोषणाएं ही नहीं होती नई ट्रेनें ट्रैक पर चलती भी दिखती हैं।  

इन राज्यों को होगा वंदे भारत ट्रेनों का फायदा --
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है उसका फायदा 11 राज्यों को प्राप्त होने जा रहा है। इन ट्रेनों के चलने से राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा,केरल, झारखंड और गुजरात को फायदा मिलेगा।

राजस्थान में यह रहेगा नई वंदे भारत का रूट --
नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उदयपुर-जयपुर रूट पर दौड़ती नज़र आयेगी।

अब यात्रा का समय होगा कम --
आज शुरू हुई वंदे भारत ट्रेनें अपने मार्गों पर चलने वाली सबसे फास्ट ट्रेनें हैं और यात्रियों का काफी समय बचेगा। राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस अपने रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से तुलना में 3 घंटे जल्दी अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचेगी। उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे जल्दी पहुंचेगी।

Must Read: बिहार में नौकरी की मांग कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज के मामले पर सरकार बैकफुट पर, विपक्ष घेरने में जुटा

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :