Uttar Pradesh कानपुर मेट्रो का उद्घाटन: प्रधानमंत्री ने कानपुर मेट्रो परियोजना का किया उद्घाटन, मोदी और योगी ने एक साथ किया मेट्रो में सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर दौरे पर रहें। पहले जहां आईआईटी कानपुर में स्टूडेंट्स् को मोदी ने संबोधित किया, वहीं इसके बाद कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने कानपुर मेट्रो परियोजना का किया उद्घाटन, मोदी और योगी ने एक साथ किया मेट्रो में सफर

नई दिल्ली, एजेंसी। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर दौरे पर रहें। पहले जहां आईआईटी कानपुर में स्टूडेंट्स् को मोदी ने संबोधित किया, वहीं इसके बाद कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।
मोदी ने कानपुर के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कानपुर के लोगों का जो मिजाज है, जो कानपुरिया अंदाज है, जो उनकी हाजिर जवाबी है, उसकी तुलना ही नहीं की जा सकती। 
पीएम मोदी ने कहा कि आज मंगलवार को यूपी के विकास में एक ओर सुनहरा अध्याय जुड़ गया। 
आज कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है। मोदी ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मेट्रो में भी सफर किया।मोदी ने कहा कि आज यूपी में डबल इंजन सरकार चल रही है। यह सरकार डबल स्पीड में यूपी का विकास कर रही हैं। यूपी में सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है, देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बन रहा है। 
इसके साथ ही देश का पहला रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम भी यहां ही बन रहा हैं


डबल इंजन सरकार ने शिलान्यास और उद्घाटन दोनों किए
मोदी ने कहा कि यूपी में डबल इंजन की सरकार ने जिस काम को शुरू किया, उसे पूरा करने के लिए दिन रात एक कर दिए। कानपुर मेट्रो के निर्माण का यह काम हमारी सरकार में शुरू हुआ और हमारी ही सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, इसका उद्घाटन भी हमारी सरकार ने किया। 
इसी तरह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का काम भी हमारी सरकार ने किया। ट्रैफिक जाम को लेकर कानपुर के लोगों की शिकायत बरसों से रही हैं। आज पहले फेज़ की 9 किलोमीटर लाइन यह लाइन शुरु होने से इन शिकायतों के दूर होने की एक शुरुआत हुई है। 2 साल के भीतर ही ये सेक्शन शुरू होना, अपने आप में बहुत प्रशंसनीय है।

आगरा और मेरठ मेट्रो पर तेज़ी से काम चल रहा है। कई अन्य शहरों में भी मेट्रो प्रस्तावित है। लखनऊ, नोएड़ा और गाज़ियाबाद में मेट्रो का निरंतर विस्तार किया जा रहा है।

 
मोदी ने पेश की  आंकड़े की रिपोर्ट 
मोदी ने अपने संबो​धन में कहा कि मैं आंकड़ों से यूपी के विकास की बात बताउंगा। साल 2014 से पहले, यूपी में 9 किलोमीटर तक मेट्रो चलती थी।
इसके बाद साल 2014 से लेकर 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई बढ़कर 18 किलोमीटर हुई। आज कानपुर मेट्रो को मिला दें तो यूपी में मेट्रो की लंबाई अब 90 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी है। 
पहले 5 मेट्रो शहरों में मेट्रो काम कर रही थी। लेकिन आज आज देश के 27 शहरों में मेट्रो पर काम चल रहा है। 2017 से पहले के 10 वर्षों के दौरान यूपी में शहरी गरीबों के लिए सिर्फ ढाई लाख पक्के मकान ही बन पाए थे। 
बीते साढ़े 4 साल में यूपी सरकार ने शहरी गरीबों के लिए 17 लाख से ज्यादा घर स्वीकृत किए हैं। इनमें से साढ़े 9 लाख बन भी चुके हैं और बाकियों पर तेज़ी से काम चल रहा है। 
यूपी में स्वनिधि योजना के तहत 7 लाख से अधिक साथियों को 700 करोड़ रुपए से अधिक दिया जा चुका है।

यूपी की पुरानी सरकारों पर लूटने का आरोप 
मोदी ने कहा कि जो लोग पहले सरकार में थे, वो इस मानसिकता के साथ सरकार चलाते थे कि पांच साल के लिए लॉटरी लगी है, जितना हो सके यूपी को लूटते चलो, लूट लो। 
यूपी में पहले की सरकारें जो परियोजनाएं शुरू करती थीं, उनमें कैसे हजारों करोड़ का घोटाला हो जाता था। इन लोगों ने कभी यूपी के लिए बड़े लक्ष्यों पर काम नहीं किया, बड़े विजन के साथ काम नहीं किया। 
BPCL के पनकी कानपुर डिपो की क्षमता को 4 गुना से अधिक बढ़ाने से भी कानपुर को बहुत राहत मिलेगी।
भ्रष्टाचार के इत्र पूरे यूपी में छिड़क रखा था: मोदी
पीएम ने कहा कि बीते दिनों जो बक्से भर-भर के नोट मिले हैं,उस पर ये लोग क्या कहेंगे। 2017 से पहले भ्रष्टाचार का जो इत्र, भ्रष्टाचार का इत्र इन्होंने पूरे यूपी में छिड़क रखा था, वो फिर सबके सामने आ गया है। 
लेकिन अब वो मुँह पर ताला लगाकर बैठे हैं क्रेडिट लेने के लिए आगे नहीं आ रहे है। नोटों का जो पहाड़ पूरे देश ने देखा, वही उनकी उपलब्धि है, यही उनकी सच्चाई है। यूपी के लोग सब देख रहे हैं, समझ रहे हैं।

Must Read: आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाड़ी क्रिकेटर शिवम दूबे ने मॉडल अंजुम खान से किया निकाह

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :