तीन जिलों के लिए 1 साल तक का पानी: राजस्थान में झमाझम, बीसलपुर बांध में आया एक साल का पानी, जल्द हो सकता है ओवरफ्लो 

राजस्थान में हो रही झमाझम बारिश ने एक बार फिर से तीन जिलों को पेयजल सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध को पूरा भरने की उम्मीद जगा दी है। बीसलपुर बांध में कुल 6.848 टीएमसी पानी की बढ़ोतरी...

राजस्थान में झमाझम, बीसलपुर बांध में आया एक साल का पानी, जल्द हो सकता है ओवरफ्लो 

जयपुर | राजस्थान में हो रही झमाझम बारिश ने एक बार फिर से तीन जिलों को पेयजल सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध को पूरा भरने की उम्मीद जगा दी है।

मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा व आसपास पश्चिम बंगाल के क्षेत्र पर तीव्र डिप्रशन बना हुआ है जो एमपी से होकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ेगा। जिससे अगले चार दिन मानसूनी बादल जमकर बरसने वाले हैं। 

बीसलपुर बांध में कुल 6.848 टीएमसी पानी की बढ़ोतरी
बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में पिछले कई दिनों से बारिश के चलते बांध में लगातार पानी की आवक हुई है। जिससे बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बांध परियोजना अधिकारियों के मुताबिक, इस मानसून सीजन में अब तक बांध में कुल 6.848 टीएमसी की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। 

ये भी पढ़ें:- सड़क पर तड़पड़ाते रहे: राजस्थान में बड़ा हादसा, रामदेवरा जा रहे 10 पैदल श्रद्धालुओं को ट्रेलर ने कुचला, 5 की मौत, कई घायल

तीन जिलों के लिए आया 1 साल तक का पानी
राजस्थान में इस साल हो रही अच्छी बारिश के चलते बीसलपुर बांध में अब अगले एक साल तक के लिए जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों की पेयजलापूर्ति जितना पानी आ चुका है।

बीसलपुर बांध अधिकारियों के मुताबिक बांध में 16.2 टीएमसी पानी पेयजल के लिए आरक्षित रखा जाता है, जबकि, 8 टीएमसी पानी सिंचाई के लिए आरक्षित रहता हैं। 14.68 टीएमसी पानी वाष्पीकरण व अन्य खर्च में चला जाता है।

ये भी पढ़ें:- Independence Day 2022: 9वीं बार पीएम मोदी ने लाल किले से फहराया तिरंगा, देश को दिया नया नारा, कहा- देश को दो दीमक कर रहे खोखला

बीसलपुर बांध की आज की ताजा खबर 2022 : 14 अगस्त तक बांध का गेज पहुंचा 311.47 आरएल मीटर 
बीसलपुर बांध का गेज एक जुलाई को 309.11 आरएल मीटर था, जिसमें 8.371 टीएमसी का जलभराव था। जुलाई माह पूरा होने के बाद 31 जुलाई तक बांध में 1.42 आरएल मीटर की बढ़ोतरी के साथ गेज 310.55 आरएल मीटर पहुंच गया।

जिसके बाद अब 14 अगस्त सुबह तक बांध का गेज 2.159 टीएमसी की बढ़ोतरी के साथ गेज 311.40 आरएल मीटर दर्ज हुआ। वहीं शाम छह बजे 311.47 आरएल मीटर पहुंच गया है। इसी के साथ मौसम विभाग की माने तो 15 से 17 अगस्त राजस्थान के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है।

Must Read: सरकारी स्कूल के हेड मास्टर ने 11 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार, डरी—सहमी बच्ची ने चाइल्ड लाइन से मांगी मदद, दरिंदा गिरफ्तार

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :