No Bag Day: राजस्थान के स्कूलों में 1 जुलाई शुरू हो रही ये नई व्यवस्था, हर बच्चा होगा टेंशन फ्री

प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों को एक जुलाई से शनिवार को स्कूल में बैग लेकर नहीं जाना होगा। सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को ‘नो बैग डे’ मनाया जाएगा।

राजस्थान के स्कूलों में 1 जुलाई शुरू हो रही ये नई व्यवस्था, हर बच्चा होगा टेंशन फ्री
students

जयपुर | राजस्थान सरकार ने बच्चों की पढ़ाई का बोझ कम करने और उनके शारीरिक व बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए शनिवार को ‘नो बैग डे’ (No Bag Day) घोषित कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों को एक जुलाई से शनिवार को स्कूल में बैग लेकर नहीं जाना होगा। सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को ‘नो बैग डे’ मनाया जाएगा।

राज्य सरकार की इस घोषणा के अनुसार, बच्चों की पढ़ाई का बोझ तो कम होगा ही साथ ही उनके शारीरिक व बौद्धिक विकास में भी उन्नति होगी। राजस्थान से पहले मणिपुर में भी यह स्कीम लागू हो चुकी है। जिसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। ऐसे में शनिवार को ‘नो बैग डे’ होेने पर स्कूल में बच्चों को हर महीने आने वाले शनिवार को कई तरह की गतिविधियों से अवगत कराया जाएगा जो एक थीम पर आधारित होगी। जिसके अनुसार...

  • पहला शनिवार राजस्थान को पहचानो पर आधारित होगा।
  • दूसरा शनिवार बच्चों की भाषा कौशल विकास में सहायक होगा।
  • तीसरा शनिवार बच्चों के लिए खेल को बढ़ावा देने वाला होगा जिसमें खेलेगा राजस्थान-बढ़ेगा राजस्थान थीम होगी।
  • चौथे शनिवार की थी होगी- मैं वैज्ञानिक बनूंगा। इसमें बच्चों के माइंड को निखारा जाएगा।
  • पांचवें शनिवार की थीम बालसभा ‘मेरे अपनों के साथ’ पर आधारित होगी।

ये भी पढ़ें:- बयानों में पायलट का गुणगान: एंटी इनकमबेंसी नहीं होने के कारण अब सचिन के सहारे गहलोत को कमजोर करने की रणनीति

बजट 2020 में की थी घोषणा
गौरतलब है कि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 फरवरी 2020 को अपने बजट में शिक्षा विभाग से संबंधित घोषणाओं में शनिवार को सरकारी स्कूलों में बैग नहीं ले जाने व कोई अध्यापन कार्य नहीं किए जाने संबंधी घोषणा थी। ऐसे में राज्य सरकार इस घोषणा को मूर्तरूप देने जा रही है।

Must Read: राजस्थान में पहले आओ, पहले पाओ के स्थान पर अब लॉटरी के आधार पर ग्रीन हाउस पर 50 प्रतिशत अनुदान देय

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :