Rajasthan @ सिरोही में खान मंत्री भाया: खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने सिरोही के ग्राम कलदरी में विभिन्न विकास कार्यो का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण

सिरोही जिले के प्रभारी तथा खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन ‘‘ भाया’’ ने गुरूवार को सिरोही जिले की पंचायत समिति शिवगंज के ग्राम कलदरी में  विद्यालय भवन में नवनिर्मित कक्षा-कक्षों का शिलान्यास, ग्राम पंचायत उतरा भागली में सडक निर्माण कार्य एवं नवक्रमोन्नत राप्रावि का उद्घाटन किया।

खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने सिरोही के ग्राम कलदरी में विभिन्न विकास कार्यो का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण

सिरोही।
सिरोही जिले के प्रभारी तथा खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन (Pramod Jain)‘‘ भाया’’ ने गुरूवार को सिरोही (Sirohi) जिले की पंचायत समिति शिवगंज(Panchayat Samiti Shivganj) के ग्राम कलदरी में  विद्यालय भवन में नवनिर्मित कक्षा-कक्षों का शिलान्यास, ग्राम पंचायत उतरा भागली में सडक निर्माण कार्य एवं नवक्रमोन्नत राप्रावि का उद्घाटन तथा बडावेरा में नव स्वीकृत उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। इस मौके पर खान एवं गोपालन मंत्री ने कहा कि कई विकास के कार्य इस जिले में स्वीकृत किए गए है जो कि स्थानीय विधायक के प्रयासों की देन है और जब यह विकास के कार्य पूर्ण होंगे तब इनकी महत्ता परीलक्षित होगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक संयम लोढा ने कहा कि आज 6 विकास कार्यो का शिलान्यास किया। जिसमें ग्राम पंचायत कलदरी के भवन निर्माण के लिए 41.45 लाख, राप्रावि काटेला फली में चार दीवारी निर्माण कार्य 4.08 लाख, राउमावि कलदरी 06 अति. कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 48.72 लाख, राप्रावि बडावेरा एक अति. कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य के लिए 8.14 लाख,  उप स्वास्थ्य केन्द्र बडा वेरा एवं कलदरी से उतरा भागली सडक निर्माण कार्य 115. 50 लाख रूपए के कार्य है। कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी भागीरथ चौधरी, जन प्रतिनिधिगण सहित ग्रामीणजन भी मौजूद थे।

प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान 
सिरोही जिला प्रभारी  एवं खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की अध्यक्षता में गुरूवार को सिरोही जिले में प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के कार्यो , बजट घोषणाओं , फ्लैगशीप योजना , कोविड-19 एवं जिले में कानूून व्यवस्था की स्थिति व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में सिरोही जिला प्रभारी मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों से 2 अक्टूबर से प्रारम्भ हुए ‘प्रशासन गांवों व शहरों के संग‘ अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान है। इस अभियान से जुड़े प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी सरकार की अपेक्षा के अनुसार टीम भावन से पूरी निष्ठा से काम करे। शिविर में आने वाले आमजन की समस्याओं को अपने स्तर से निस्तारण करने का प्रयास करें। बजट घोषणा में जो कार्य प्रगतिरत है, उसमें गति लाकर कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। पुलिस विभाग में कार्य सुधार की आवश्यकता बताई ताकि आमजन को यह महसूस होना चाहिए कि पुलिस पूर्णतः मुस्तैद है और कानून व्यवस्था ठीक है। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जिस भावना से अभियान चलाया जा रहा है, उसके अनुरूप आमजन को राहत पहुंचाने का कार्य कर अपना दायित्वों का निर्वहन करें । उन्होंने अभियान में कब्रिस्तान, श्मशान के लिए भूमि आवंटन करने , आबादी भूमि के पट्टों को और अधिक बढाने के निर्देश दिए तथा जिले में आदिवासी क्षेत्रों को टीएसपी में घोषित करवाने के लिए प्रस्ताव बनाने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने पिंडवाडा तहसील के अजारी ग्राम में सरस्वती मंदिर एवं मोर अभ्यारण के लिए डीपीआर बनाकर बजट स्वीकृति के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए ताकि अगले बजट में स्वीकृति जारी करने की कार्यवाही की जा सके। मिलावट को रोकने के लिए अधिकाधिक खाद्य नमूने लिए जाकर कार्यवाही करें। बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने बताया कि प्रशासन गांवो संग अभियान में ऐसे बिन्दु, जिसे राज्य सरकार को भेजने है, वो भिजवाएं। शिविर में भूमि आवंटन नियमन किया जाए एवं शहरी क्षेत्र में स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत मंदिरों को पट्टे जारी किए जाएं। उन्होंने सिरोही जिले के आदिवासी गांवों में 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या वाले गांवों को टीएसपी में घोषित किए जाने के लिए प्रस्ताव बनाकर उचित माध्यम से भिजवाने का सुझाव दिया।
108 व 104 एंबुलेंस व्यवस्था सुधारने की मांग
पिंडवाडा-आबू विधायक समाराम गरासिया(Samaram Garasiya) ने 108 व 104 एम्बुलेंस की व्यवस्था को सुधारने, अजारी में बन रहें विकास पथ पर कार्य शीध्र पूर्ण करने की आवश्यकता बताई व पिंडवाडा कालेज भूमि आवंटन , पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय के लिए आरटीडीएसी भवन में स्थापित करने का सुझाव रखा।  सिरोही जिला प्रमुख अर्जुन पुरोहित ने बताया कि अभियान में जारी किए जाने वाले पट्टों का पंजीयन शिविर में ही करने का सुझाव रखा, पिंडवाडा , रेवदर एवं आबूरोड तहसील को भी अकाल ग्रस्त घोषित करने का प्रभारी मंत्री ने बात रखी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बैठक के अंत में सभी का धन्यवाद देते हुए प्रभारी मंत्री द्वारा बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना कर प्रगति बढाने का आश्वासन दिया।

Must Read: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जारी की तीसरी लहर की चेतावनी,देश के अधिकांश इलाकों में जनता के साथ सरकार को बताया लापरवाह

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :