Sawai madhopur @ विक्की और कैट का विवाह: कैटरीना के हाथों में रचेगी ऑर्गेनिक सोजत की लौंग और नीलगिरी के ऑयल से तैयार की जा रही है मेहंदी

ऐश्वर्या राय, प्रियंका चौपड़ा सरीखी अभिनेत्रियों के हाथों पर सोजत की मेहंदी रचने के बसाजन के रूप में रचने के बाद अब कटरीना कैफ के हाथों पर विक्की कौशल के नाम के रूप में रचेगी।

कैटरीना के हाथों में रचेगी ऑर्गेनिक सोजत की लौंग और नीलगिरी के ऑयल से तैयार की जा रही है मेहंदी

पाली। 
ऐश्वर्या राय, प्रियंका चौपड़ा सरीखी अभिनेत्रियों के हाथों पर सोजत की मेहंदी रचने के बसाजन के रूप में रचने के बाद अब कैटरीना कैफ के हाथों पर विक्की कौशल के नाम के रूप में रचेगी। अभिनेता विक्की कौशल (Actor Vicky Kaushal) के साथ शादी करने जा रही कैटरीना(Katrina) के लिए खास तौर से वर्ल्ड फेमस सोजत (Pali) की मेहंदी का ऑर्डर दिया गया है। कंपनी ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। शादी में बिना केमिकल(Chemical free) के उगाई गई मेहंदी का ही उपयोग होगा। यह मेहंदी मशीन से तैयार नहीं की जाएगी। पूरी तरह हर्बल तरीके से हाथों से इस खास शादी के लिए मेहंदी तैयार की जा रही है। यह ऑर्गेनिक(Organic) होगी। इसे एक-दो बार नहीं, तीन बार छाना (ट्रिपल फिल्टर) जाएगा। इसमें लौंग और नीलगिरी(Clove and Eucalyptus) का ऑयल उपयोग किया जाएगा।


होटल सिक्स सेंसेज बरवाड़ा फोर्ट में होगा विवाह
विक्की-कैटरीना की शादी राजस्थान (Rajasthan) के सवाई माधोपुर(Sawai madhopur) के होटल सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट (Hotel Six Senses Barwara Fort)में होगी। 7, 8 व 9 दिसंबर तक उनकी शादी के फंक्शन होंगे। शादी के लिए सोजत(sojat) के नितेश अग्रवाल की कंपनी नेचुरल हर्बल को 20 किलो मेहंदी पाउडर व 400 मेहंदी कोन का ऑर्डर मिला है। 25 अक्टूबर को पहला व 10 नवम्बर को दूसरा सैंपल उन्होंने भेजा था, जो पसंद आ गया है। एक दिसंबर से इवेंट कम्पनी को मेहंदी जयपुर भेजनी है। नितेश ने बताया कि मेहंदी की फसल को कीट से बचाने के लिए किसान केमिकल वाले कीटनाशक का उपयोग करते हैं। कैटरीना और शाही मेहमानों के हाथों को नुकसान न पहुंचे, इसलिए बिना कीटनाशक दवा के छिड़काव वाली ऑर्गेनिक मेहंदी(Organic Mehndi) तैयार की जा रही है। मेहंदी पाउडर को तैयार करने के लिए एक बार मशीन से छाना जाता है, लेकिन कटरीना के लिए मेहंदी पाउडर को पीसने के बाद तीन बार हाथों से छाना जा रहा है। मेहंदी में केमिकल की जगह लौंग, नीलगिरी व टी-3 नेचुरल ऑयल यूज किया जा रहा है। नितेश के पास मेहंदी के लिए इवेंट कंपनी का फोन आया था। इसके बाद कुछ सैंपल जयपुर भिजवाए गए। इसके कुछ सप्ताह बाद ऑर्डर मिल गया। इंवेंट कंपनी ने ही कहा था कि हर हाल में मेहंदी ऑर्गेनिक होनी चाहिए। शादी में शिरकत करने वाले मेहमान भी मेहंदी रचाएंगे। ऑर्डर मिलने के बाद कारोबारी ने कारीगरों की एक टीम शादी की मेहंदी के लिए तैयार की गई। यह टीम क्वालिटी कंट्रोल का काम कर रही है। इसमें मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।


उद्योगपतियों के साथ हर शादी में पहली पसंद बन रही है सोजत की मेहंदी
सोजत की विश्व प्रसिद्ध मेहंदी इससे पहले ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) सहित कई फिल्मी स्टार व उद्योगपतियों की बेटियों के हाथों पर रच चुकी है। जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर शाही शादियों में भी सोजत की मेहंदी की ही डिमांड रहती है। सोजत मेहंदी व्यापार संघ (Sojat Mehndi Trade Association)के सचिव विकास टांक बताते है कि यहां की मेहंदी से करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। सोजत में करीब 150 जगहों पर मेहंदी बनाई जाती है। यहां से 130 से ज्यादा देशों में मेहंदी एक्सपोर्ट होती है। मुख्य रूप से यह मेहंदी हाथों और बाल में लगाने के काम आती है। सोजत, मारवाड़ जंक्शन, रायपुर व जैतारण तहसील में मेहंदी की फसल होती है। सालाना 50 हजार करोड़ टन (4 हजार करोड़) मेहंदी का व्यापार है।

Must Read: राजस्थान में पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :