IPL फेज 2 @ आज राजस्थान बनाम पंजाब: आईपीएल में कोलकाता ने बेंगलुरु को हराया, आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला पंजाब किंग्स से

इंडियन प्रीमियर लीग के फेज-2 में आज मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से होगा। आज मैच में जो भी टीम जीतेगी, वो टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस के बराबर आ जाएगी। मुंबई के फिलहाल 8 मैचों में 8 अंक हैं, वहीं राजस्थान में 7 मैच और पंजाब के 8 मैच में समान 6—6 अंक हैं।

आईपीएल में कोलकाता ने बेंगलुरु को हराया, आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला पंजाब किंग्स से

नई दिल्ली, एजेंसी।

इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) के फेज-2 में आज मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स(Rajasthan Royals) का सामना पंजाब किंग्स (Punjab Kings)से होगा। आज मैच में जो भी टीम जीतेगी, वो टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस(Mumbai Indians) के बराबर आ जाएगी। मुंबई के फिलहाल 8 मैचों में 8 अंक हैं, वहीं राजस्थान में 7 मैच और पंजाब के 8 मैच में समान 6—6 अंक हैं। ऐस में मुंबई से चौथा स्थान हासिल करने के लिए पंजाब और राजस्थान टीम को बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। बात करें नेट रन रेट की तो राजस्थान का रन रेट —0.190 और पंजाब का —0.368 है, जबकि मुंबई इन दोनों से बेहतर —0.071 रन रेट के साथ टेबल में चौथे स्थान पर है। आज के मुकाबले में पंजाब के कप्तान केएल राहुल 22 रन बनाकर 88  मैचों की 80 पारियों में 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी तक राहुल ने 79 पारियों में 2978 रन बना लिए है। इस मैच में 22 रन बनाने के साथ ही राहुल सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन जाएंगे। अब तक इस माइल स्टोन तक सबसे तेजी से पहुंचने का रिकॉर्ड उनकी ही टीम के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने आईपीएल में महज 75 पारियों में ही 3 हजार रन पूरे कर लिए थे। 

जोस बटलर की जगह लेविस कर सकते हैं ओपनिंग
आज के मुकाबले में जोस बटलर(joss butler) की जगह ओपनिंग वेस्ट इंडिज के एविन लेविस कर सकते है। इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज बटलर हाल ही में पिता बनने के चलते IPL के फेज 2 में शामिल नहीं हो रहे। वहीं राजस्थान की विकेटकीपिंग कप्तान संजू सैमसन संभालेंगे। लेविस के लिए स्पिन कमजोरी मानी जाती थी,लेकिन उन्होंने अपनी कमजोरी को दूर करते हुए पिछले कैरेबियंस प्रीमियर लीग में 57 की औसत से 138 की स्ट्राइक से रन बनाए। बात पंजाब की करें तो फेज 1 में इनके पास रिचर्डसन और रिले मेरिडिथ जैसे उम्दा गेंदबाज थे,लेकिन इन दोनों ने आईपीएल के फेज 2 में खेलने से इनकार कर दिया। वहीं दूसरी ओर क्रिस गेल अगर क्रीज पर लंबा समय बिता लें तो सामने वाली टीम के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। हालांकि राजस्थान रॉयल्स के पास क्रिस मॉरिस जैसे खिलाड़ी है। मॉरिस ने अब तक गेल के खिलाफ 61 गेंद फेंकी और महज 58 रन देते हुए 3 बार उनका विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। राजस्थान के बल्लेबाजों ने अब तक इस सीजन में 52 छक्के जमाए है, वहीं पंजाब के स्टार खिलाड़ियों ने 57 छक्के जमाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया। अब आज भी इन दोनों टीमों में जीत के साथ छक्के लगाने की भी होड़ देखने को मिल सकती है।


कोलकाता की बेंगलुरु के खिलाफ सबसे बड़ी जीत
वहीं सोेमवार को हुए बेंगलुरु बनाम कोलकाता (Bangalore vs Kolkata) मैच में कोलकाता की शानदार जीत देखने को मिली। मैच में बेंगलुरु का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 92 रन ही बना सकी और ऑल-आउट हो गई। कोलकाता की टीम 93 रनों का पीछा करने मैदान में उतरी तो टीम ने पहले 10 ओवर के खेल में सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया। टीम की जीत में शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 34 गेंदों पर 48 और IPL डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर ने 27 गेंदों पर 41 रन की नाबाद पारी खेली। इससे पहले KKR ने 2011 में 171 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए बेंगलुरु को (17.3 ओवर में) 9 विकेट से हराया था। आज कोलकाता की टीम सिर्फ 10 ओवर में मुकाबला जीतने में सफल रही। कोहली एंड कंपनी का कोलकाता के खिलाफ यह तीसरा सबसे खराब प्रदर्शन रहा।

Must Read: टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा जुलाई में, इंग्लैंड के बाद वेस्ट इंडीज रहेगा दौरा, 3 वन डे और 5 टी—20 के होंगे मुकाबलें

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :