India के पहले CDS रावत का निधन: Chief of Defense Staff of India बिपिन रावत का निधन, तमिलनाडू के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर क्रैश, रावत, उनकी पत्नी सहित सवार थे 14 लोग

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस बिपिन रावत नहीं रहे। आज दोपहर में तमिलनाडु के कुन्नूर के जंगलों में हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत का निधन हो गया।

Chief of Defense Staff of India बिपिन रावत का निधन, तमिलनाडू के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर क्रैश, रावत, उनकी पत्नी सहित सवार थे 14 लोग

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस बिपिन रावत नहीं रहे। आज दोपहर में तमिलनाडु के कुन्नूर के जंगलों में हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत का निधन हो गया। 
रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत का भी इस हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया। सीडीएस रावत सहित इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई। जबकि एक व्यक्ति अभी गंभीर घायल हैं। 
कुन्नूर में बुधवार दोपहर करीब 12 बजकर 20 मिनट पर उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। हादसे के बाद घायलों को गंभीर हालात में वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल में ले जाया गया, 
जहां पहले रावत और उनकी पत्नी की हालत गंभीर बताई जा रही थी, वहीं इसके बाद शाम को वायु सेना ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर उनके निधन की पुष्टि कर दी।


आर्मी के सूत्रों के मुताबिक जनरल रावत कुन्नूर से एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वापस सुलूर लौट रहे थे।  हेलिपैड से 10 मिनट की दूरी पर घने जंगलों में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया।

16 मार्च 1958 को जन्मे बिपिन रावत
बिपिन रावत भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे। बिपिन  रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में चौहान राजपूत परिवार में हुआ था। 
बिपिन रावत की माताजी परमार वंश से थीं। बताया जाता है कि इनके पूर्वज मायापुर से आकर गढ़वाल के परसई गांव में बसने के कारण परसारा रावत कहलाए।


बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना से लेफ्टिनेंट जनरल  से रिटायर्ड हुए थे। बिपिन रावत ने 1978 में गोरखा राइफल की पांचवीं बटालियन से करियर की शुरुआत की थी।​
बिपिन रावत ने शिक्षा देहरादून के कैंबरीन हॉल स्कूल, शिमला में सेंट एडवर्ड स्कूल और भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से ली।

बिपिन रावत फोर्ट लीवनवर्थ, अमेरिका में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और हायर कमांड कोर्स में ग्रेजुएट भी रहे। 
इसके बाद भी इन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस स्टडीज में एमफिल की।


मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया था।  वर्ष 2022 में बिपिन रावत को सैन्य-मीडिया सामरिक अध्ययनों पर अनुसंधान के लिए चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ की ओर से डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया था।

Must Read: अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन बच्चों में लगाने की तैयारी, कोवैक्सीन पर किया जा रहा है ट्रायल

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :