टोक्यो ओलिंपिक 2020  : टोक्यो ओलिंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, जानिए  वेटलिफ्टिंग में सिल्वर पदक विजेता को...

टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने पहला मेडल वेट लिफ्टिंग में मिल गया। भारत के वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता।

टोक्यो ओलिंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, जानिए  वेटलिफ्टिंग में सिल्वर पदक विजेता को...

नई दिल्ली, एजेंसी। 

टोक्यो ओलिंपिक(Tokyo Olympics) में भारत ने पहला मेडल वेट लिफ्टिंग (weight lifting) में मिल गया। भारत के वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Indian weightlifter Mirabai Chanu) ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। चीन की होउ जिहूई (China's Hou Jihui) ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी (Cantica Windi of Indonesia) ने ब्रॉन्ज जीता। वहीं दूसरी ओर भारतीय शूटर सौरभ चौधरी (Indian shooter Saurabh Chaudhary) 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। सौरभ 6 सीरीज के क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 586 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहे थे। लेकिन फाइनल में वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।
सुबह मिली हॉकी से खुशखबरी 
पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है। टोक्यो ओलिंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन (China's first gold medal at Tokyo Olympics) ने जीता। महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में चीन की यांग क्विनान ने फाइनल में 251.8 अंकों के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। रूस की अनास्तासिया गालासिना ने सिल्वर और स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टिएन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारतीय शूटर इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गईं। वहीं दूसरी ओर तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट (Archery Mixed Event)के क्वार्टर फाइनल में दीपिका और प्रवीण जाधव (Deepika and Praveen Jadhav) को कोरियाई जोड़ी ने 6-2 से हराया। पहले दो सेट में कोरिया ने जीत हासिल कर 4 अंक बनाए। तीसरे सेट में भारत ने जीत दर्ज कर वापसी की कोशिश की लेकिन, तीसरे सेट में कोरियाई तीरंदाजों ने फिर बाजी मार ली। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में चीनी चाइपे की कठिन चुनौती से पार पाने में सफल रही थी। भारतीय जोड़ी ने वह मैच 5-3 से अपने नाम किया था।

Must Read: Cameroon के स्टेडियम में फुटबॉल मैच देखने पहुंच गए हजारों लोग, एंट्री गेट पर भगदड़ मचने से 6 की मौत, 40 से अधिक घायल

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :