पंचायती राज चुनाव 2021: द्वितीय चरण में चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण, कल होगा मतदान

जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन हेतु मतदान दल रवाना। सिरोही व पिंडवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के 317 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान।

द्वितीय चरण में चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण, कल होगा मतदान

सिरोही।  जिले में जिला परिषद एव पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव हेतु द्वितीय चरण के दौरान पंचायत समिति क्षेत्र सिरोही एवं पिंडवाडा के सदस्यों व जिला परिषद के 10 सदस्यों के लिए कुल 317 मतदान बूथों पर मतदान दलो का खण्डेलवाल छात्रावास में प्रशिक्षण देकर मय मतदान सामग्री के रवाना कर दिये गए है। मतदान 29 अगस्त को प्रातः 7.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने कहा कि सभी मतदान दल निष्पक्ष, स्वतंत्रा एवं शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिये पूर्ण मुस्तैदी के साथ आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुये चुनाव सम्पन्न करावे। प्रशिक्षण स्थल से प्रस्थान करने से पूर्व मतदान में काम आने वाली चुनाव सामग्री का अवलोकन कर ले। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या आने पर अपने क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट से सम्पर्क कर समस्या का निराकरण करावे। उन्होने कहा कि मतदान दल के सभी सदस्य टीम भावना से कार्य करे। मतदान करवाने में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी। उन्होने कहा कि द्वितीय चरण में पंचायत समिति क्षेत्रों में आमजन के स्वतंत्र ,निष्पक्ष  रूप से मतदान के लिये पुख्ता व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। मतदान दिवस को दोनो पंचायत समिति क्षेत्रों में जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस दल सहित अन्य सुरक्षा के उपाय  किये गये है। इसी प्रकार क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिये पीने के पानी की व छाया की व्यवस्था करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि चुनाव में अक्सर देखी गई कुछ गलतियों को दोहराना नहीं है। सभी मतदान दल यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्तर पर होने वाली गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियो के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। मतदान दल के सभी पदाधिकारी अपने दायित्वों का पालन आपसी तालमेल से करते हुये समय पर चुनाव कार्य को पूर्ण करावे। उन्होने कहा कि सभी मतदान दल चुनाव संबंधित समस्त सामग्री को सम्भाल कर ले जावे। उन्होंने कहा कि कोविड- 19 की गाईड लाईन का पालन करे और मतदाताओं से भी पालना कराए।  
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव 2021 के द्वितीय चरण में जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सिरोही व पिंडवाडा  के  लिए नियुक्त पर्यवेक्षक टिकमचंद बोहरा ने कहा कि  निर्वाचन आयोग से प्राप्त पुस्तिका में दिए गए दिशा-निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर कार्य कर चुनाव शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न कराए। उन्होंने कविता के माध्यम से लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाने का संदेश दिया।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी कालूराम खौड ने कहा कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्रा के मतदान दलों से सम्पर्क कर पूर्ण चुनाव सामग्री के लिये जांच कर ले तथा मतदान अधिकारी एवं मतदाताओं को कोविड-19 के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन की पालन करते हुये मतदान कार्य सम्पन्न करावे। मास्टर ट्रेनर विपिन डाबी, राजेश बारबर, नरेश परमार, सतीश चन्द्र पुरोहित, हनवन्तसिंह महेचा, महेन्द्रसिंह राव, प्रवीण राजपुरोहित एवं कान्तिलाल पुरोहित ने दोनो पारियों में आए मतदान दलों के अधिकारियों को मतदान की पूर्ण प्रक्रिया के साथ शंकाओं का समाधान मौके पर ही किया। प्रशिक्षण में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, सिरोही उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द्र व पिंडवाडा  उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार समेत संबंधित उपस्थित थे।

Must Read: राजस्थान के विवादित आईपीएस हिम्मत अभिलाष को सिरोही एसपी से हटाकर बनाया ट्रेनिंग स्कूल में हेडमास्टर, अब धर्मेंद्र सिंह होंगे सिरोही के नए एसपी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :