‘आपका विश्वास-हमारा प्रयास’ प्रदर्शनी: प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने हासिल की पाली जिले में प्रगति की जानकारी

नगर परिषद परिसर में ‘सेवा ही धर्म-सेवा ही कर्म’ के संकल्प के साथ राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित दो दिवसीय प्रदर्शनी ‘आपका विश्वास-हमारा प्रयास’ का शुभारंभ।

प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने हासिल की पाली जिले में प्रगति की जानकारी

पाली। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा कारागार विभाग एवं जिला प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने राज्य सरकार के तीन वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में सोमवार को नगर परिषद परिसर में ‘सेवा ही धर्म-सेवा ही कर्म’ के संकल्प के साथ राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित दो दिवसीय प्रदर्शनी ‘आपका विश्वास-हमारा प्रयास’ का शुभारंभ किया। 
प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद प्रभारी मंत्री जूली ने विभिन्न विभागों की स्टॉल्स पर पहुंच कर उनका अवलोकन किया। विभिन्न विभागों की स्टॉल्स पर उन्होंने सम्बन्धित विभाग की उपलब्धियों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों के साथ ही विभिन्न उपलब्धियों से जुडे़ साहित्य की जानकारी लेकर विभागाध्यक्षों से संवाद किया। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं में पाली जिले में प्रगति के बारे में जिला कलक्टर अंश दीप से चर्चा कर जानकारी हासिल की।
प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की ओर से प्रदर्शनी स्थल पर प्रदर्शित किए गए बैनर्स पर उल्लेखित योजनाओं तथा उनके लाभों को जाना। उन्होंने जिला परिषद की स्टॉल पर काफी देर तक रूककर ग्रामीणजनों के उत्थान के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। यहां जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्वेता चौहान ने उन्हें विभिन्न योजनाओं में हासिल प्रगति का ब्यौरा दिया।
मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की स्टॉल पर राज्य सरकार के विभिन्न फ्लैगशिप कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों का प्रस्तुतिकरण देखा। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक निर्माण, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन, स्थानीय निकाय, आवासन मण्डल, शिक्षा, उद्योग, महिला एवं बाल विकास, श्रम एवं नियोजन, सहकारिता, पर्यटन, डेयरी एवं पशुपालन विभाग की स्टॉल्स तथा उनकी तरफ से प्रदर्शित बैनर्स का अवलोकन किया। उन्होंने रेडक्रास की ओर से लगाए गए फलैक्स का निरीक्षण करते हुए कोविड के दौरान उनके द्वारा बांगड अस्पताल में दिए गए योगदान को सराहनीय बताया। 
प्रदर्शनी आपका विश्वास-हमारा प्रयास में सोमवार को पहले ही दिन आमजन ने जबरदस्त रिस्पॉन्स दिखाया। प्रदर्शनी में विशेष तौर पर युवाओं ने प्रतियोगी परीक्षाओं के नजरिये से अपूर्व उत्साह का प्रदर्शन किया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की स्टॉल पर राज्य सरकार की उपलब्धियों पर जारी जानकारी, सफलता की कहानी और सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित चित्रण को लेकर विजिटर्स ने जबरदस्त रुचि दिखाई। ग्रामीण क्षेत्र से आए विजिटर सोहनसिंह ने बताया कि वे जोधपुर में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में उन्हें सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी तरह का साहित्य एक ही जगह मिलने से उनका काम न केवल आसान हो गया बल्कि प्रदर्शनी में जिस तरह से योजनाओं को विजुअलाइज किया गया है उससे इसे समझना भी आसान हो गया है। विजिटर्स ने प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न विभागों की ओर से प्रदर्शित किए गए बैनर्स पर उल्लेखित जानकारियों को अपने मोबाइल में कैद किया तथा कहा कि यह उपयोगी जानकारियां उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद के लिए प्रेरित करेगी। 
प्रदर्शनी के उदघाटन कार्यक्रम में विधायक खुशवीर सिंह, पूर्व संसदीय सचिव दिलीप चौधरी, जनप्रतिनिधि केवलचंद गुलेच्छा, महावीर सिंह सुकरलाई, शोभा सोलंकी, रोहट प्रधान श्रीमती सुनीता कंवर सुकरलाई, नगर परिषद सभापति रेखा राकेश भाटी, शिशुपाल सिंह, मोटूभाई, जबर सिंह राजपुरोहित, मांगूसिंह दूदावत, हाकिम खां, रफीक चौहान, आमीन डायर, वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव एवं प्रभारी सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, अतिरिक्त जिला कलक्टर चंद्रभान सिंह भाटी, नगर विकास न्यास के सचिव वीरेन्द्र सिंह चौधरी, उपखंड अधिकारी देशलदान, सानिवि के अधीक्षण अभियंता एलआर वाघेला, परिषद आयुक्त बृजेश राय, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक मीणा व एक्सईएन मनीष माथुर, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता मनीष समेत सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Must Read: सिरोही के पिंडवाडा में निर्वस्त्र घुमता रहा मानसिक विक्षिप्त आदमी, किसी ने नहीं दिखाई इंसानियत, वीडियो बनाने में लगे रहे लोग

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :