Heavy Rain Alert: दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत

मरूभूमि में बारिश का दौर लगातार जारी है। प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों में मानसून झूमकर बरस रहा है। जिसके चलते नदी-नालों में उफान आ गया है। और कई तालाबा और एनिकट छलक गए हैं।

दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत
Rajasthan Weather

जयपुर | मरूभूमि में बारिश का दौर लगातार जारी है। प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों में मानसून झूमकर बरस रहा है। जिसके चलते नदी-नालों में उफान आ गया है। और कई तालाबा और एनिकट छलक गए हैं। उदयपुर-जोधपुर और कोटा संभाग में मानसून मेहरबान हो गया है। यहां कई बरसाती नदियां और तालाब लबालब हो गए हैं। हालांकि, वर्षाजनित हादसों में 24 घंटे के दौरान 8 लोगों की मौत भी हो गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में तीन दिन भारी बारिश के संकेत देते हुए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में बुधवार को पूर्वी राजस्थान के सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश की संभावना जताई है। फिलहाल राजधानी जयपुर में लोग मौसम भीषण उमस से परेशान दिखाई दे रहे हैं। जयपुर में बीते तीन दिनों से बारिश थमी हुई है और बढ़ते तापमान के साथ उमस लोगों को परेशान कर रही है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान कई जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। राजस्थान में कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश आ सकती है। मौसम विभाग ने 6 जुलाई को कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ के अलावा नागौर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें:- Kanhaiya Lal Murder: चिकन की दुकान चलाने वाले मोहसिन ने की थी कन्हैयालाल की रैकी, उदयपुर से गिरफ्तार

आकाशीय बिजली ने छिनी 8 लोगों की सांसें
प्रदेश में एक और जहां बारिश किसानों और लोगों को राहत प्रदान कर रही है वहीं, कुछ लोगों के लिए यह काल भी बनकर आई। प्रदेश में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत होना सामने आया है। कोटा के रावतभाटा के खातीखेड़ा का बाड़िया गांव में मंगलवार को बिजली गिरने से एक दंपती की मौत हो गई। इसी तरह जिले के कापरेन क्षेत्र के बलकासा गांव में भी एक दंपती आकाशीय बिजली का शिकार हो गई। इसके अलावा बांसवाड़ा जिले के भोजराज गांव में परिवार के तीन लोगों की मौत होना सामने आया है। वहीं, ग्राम पंचायत बड़लिया के नोका गांव में भी बिजली गिरने से एक की मौत हो गई। 

Must Read: कोरोना के चलते शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 7वीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में करेगा प्रमोट, बिना परीक्षा नई कक्षा में बैठेंगे छात्र

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :