Rajasthan @ हज यात्रा 2022 के आवेदन शुरू: हज यात्रा 2022 के लिए भारत और सउदी अरब में सरकार ने बदले नियम, 31 जनवरी तक ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

हज के मुकद्दस सफर 2022 के आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार सऊदी अरब एवं भारत सरकार ने हज यात्रा के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि हज यात्रा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया को डिजिटलीकरण किया गया है।

हज यात्रा 2022 के लिए भारत और सउदी अरब में सरकार ने बदले नियम, 31 जनवरी तक  ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

जयपुर।
हज के मुकद्दस सफर 2022 के आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार सऊदी अरब एवं भारत सरकार ने हज यात्रा के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री  शाले मोहम्मद ने बताया कि हज यात्रा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया को डिजिटलीकरण किया गया है। ‘हज मोबाइल एप’ के माध्यम से हज यात्रा के आवेदन किए जा सकेंगे। हज यात्री यहां से तकिया, चद्दर, तौलिया, छतरी एवं अन्य सामान साथ ले जा सकेंगे। पहले सऊदी में ही लेने पड़ते थे। यहां से ले जाने की सुविधा मिलने से हज यात्रियों को सामग्री सस्ते में पड़ेगी। लेकिन ये सामग्री निर्धारित इम्बारकेशन पॉइंट पर दिए जाएंगे। हज यात्रियों के चयन की प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन की खुराक और हज यात्रा 2022 के भारत एवं सऊदी अरब सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना प्रोटोकॉल नियमों, मापदण्डों के तहत की जाएगी। सभी हज यात्रियों को डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड, ई मसीहा चिकित्सा सुविधाएं, भारत में ई सामान ट्रैकिंग की जाएगी। जो मक्का-मदीना में रहने एवं परिवहन की जानकारी प्रदान करेगी। दोनों सरकारों द्वारा हज यात्रियों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य और स्वच्छता पर विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। 

हज यात्रा 2022 के लिए इन नियमों का होगा पालन
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि हज यात्रा 2022 के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। हज यात्री की रवानगी से एक माह पहले तक दोनों डोज लगी हुई होना जरूरी है। आवेदन स्वयं ऑनलाइन या हज सुविधा केंद्र (हज हाउस रामगढ़ मोड़ जयपुर) पर कर सकते हैं। 65 वर्ष तक के लोग ही हज यात्रा पर जा सकेंगे। हज यात्रा की अवधि 36 से 42 दिन की रहेगी। महिला हज यात्री बिना महरम के आयु वर्ग 45 से 65 तथा 4 से 5 का समूह में जा सकेंगी। कोविड 19 के कारण एनआरआई के लिए कोई प्रावधान नहीं। अग्रिम हज शुल्क 81000 (केवल अस्थायी तौर पर चयनित हज यात्रियों के लिए) मशीन रिडेबल पासपोर्ट जिसकी वैधता 31 दिसंबर 2022 तक होना आवश्यक है।

Must Read: मां ‘पन्नाधाय’ की प्रतिमा से सुसज्जित होगा 'पन्नाधाय पार्क', आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे अनावरण

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :