Rajiv Gandhi: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारे की रिहाई के आदेश, 31 साल बाद जेल से आएगा बाहर

सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी और उम्र कैद की सजा काट रहे एजी पेरारिवलन की रिहाई का आदेश दिया है।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारे की रिहाई के आदेश, 31 साल बाद जेल से आएगा बाहर
supreme court

नई दिल्ली | सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी और उम्र कैद की सजा काट रहे एजी पेरारिवलन की रिहाई का आदेश दिया है। जिससे बाद हत्या में आरोपी 31 साल बाद जेल से बाहर आएगा।

तमिलनाडु सरकार से रिहाई के बाद भी रोके रखा फैसला
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यपाल ने पीएम राजीव गांधी की हत्या में दोषी पाए गए पेरारिवलन की दया याचिका के निपटारे में ज्यादा समय लिया है। पेरारिवलन ने अपनी याचिका में कोर्ट से कहा था कि, तमिलनाडु सरकार ने उसे रिहा करने का फैसला लिया, लेकिन राज्यपाल ने फ़ाइल को काफी समय तक अपने पास रोके रखा और बाद में राष्ट्रपति के पास भेज दिया। ऐसा करना संविधान विरुद्ध है।

ये भी पढ़ें:- UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, नए मदरसों को अब नहीं मिलेगा कोई अनुदान

कोर्ट ने पहले सुरक्षित रख लिया था फैसला
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान पेरारिवलन की ओर से दायर याचिका पर एएसजी, तमिलनाडु सरकार की ओर से पेश अधिवक्ता की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और लिखित दलीलें दो दिनों में दाखिल करने को कहा गया था।

ये भी पढ़ें:- दुनिया में कोरोना से जंग के बीच भारत में राहत! 16 हजार से कम हुए एक्टिव केस, आज सामने आए 1829 नए मरीज

गौरतलब है कि, इससे पहले 11 मई को हुई सुनवाई में केंद्र ने पेरारिवलन की दया याचिका राष्ट्रपति को भेजने के राज्यपाल के फैसले का सुप्रीम कोर्ट में बचाव किया था। केन्द्र की ओर बचाव करते हुए कहा गया था कि, केंद्रीय कानून के तहत दोषी ठहराए गए शख्स की सजा में छूट, माफी और दया याचिका के संबंध में याचिका पर केवल राष्ट्रपति ही फैसला कर सकते हैं। ऐसे में बेंच ने केंद्र जवाब मांगा था कि, अगर इस दलील को स्वीकार कर लिया जाता है तो राज्यपालों की ओर से दी गई अब तक की छूट अमान्य हो जाएगी। 

ये भी पढ़ें:- Hardik Patel Resign: आज मैं हिम्मत करके कांग्रेस से इस्तीफा देता हूं... लिखकर ‘हार्दिक पटेल’ ने पार्टी को दिया झटका

Must Read: मवेशी तस्करी मामला : सीबीआई जज को मिला धमकी भरा पत्र

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :