भारत बनाम इंग्लैंड महिला टेस्ट मैच: इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 396 रन बनाकर घोषित की पारी, भारत ने बनाए 5 विकेट पर 187 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में मैच के दूसरे दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए थे।

इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 396 रन बनाकर घोषित की पारी, भारत ने बनाए 5 विकेट पर 187 रन

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत और इंग्लैंड (England vs India) के बीच खेला जा रहा टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में मैच के दूसरे दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए थे। हालांकि ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड (Bristol's County Ground) में 2 टेस्ट की सीरीज का पहले मैच  में भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा (Shefali Verma ) ने डेब्यू टेस्ट खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है। गुरुवार को टेस्ट के दूसरे दिन 17 साल की स्टार बल्लेबाज शेफाली डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने पार्टनर स्मृति मंधाना ( Smrti  mandhaana ) के साथ मिलकर 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। शेफाली डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 96 रन बनाकर आउट हुईं। इससे पहले भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड चंद्रकांता कॉल (75 रन) के नाम था। जो उन्होंने फरवरी 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेल्सन में बनाया था। इंग्लैंड टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट पर 187 रन बना लिए हैं। 
ओपनिंग विकेट के लिए 167 रन की पार्टनरशिप 
भारतीय टीम की खिलाड़ी शेफाली ने स्मृति के साथ  मिलकर ओपनिंग विकेट के लिए 167 रन की पार्टनरशिप की। यह भारत के लिए ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले यह रिकॉर्ड गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल के नाम था। इन दोनों ने 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में 153 रन की साझेदारी की थी। शेफाली और स्मृति की पार्टनरशिप भारत के किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। शेफाली और स्मृति के बीच 167 रन की पार्टनरशिप अवे या न्यूट्रल ग्राउंड पर किसी भी टीम की ओर से सेकेंड हाईएस्ट ओपनिंग पार्टनरशिप भी है। शेफाली ने अपनी 96 रनों की पारी में 152 बॉल खेले। इसमें उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के लगाए।  वुमन्स टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 3 ही खिलाडिय़ों ने अपनी पारी में 2 छक्के लगाए हैं। इसमें शेफाली के अलावा ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (2017 में) और इंग्लैंड की लॉरेन विनफील्ड हिल (2021) शामिल हैं। शेफाली टेस्ट डेब्यू में फिफ्टी लगाने वाली भारत की 9वीं प्लेयर हैं। वे सबसे आखिरी भी हैं। इससे पहले शेफाली ने 2014 में और स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ वॉम्र्सले में टेस्ट डेब्यू में फिफ्टी लगाई थी। शेफाली ओवरऑल टेस्ट डेब्यू पर फिफ्टी लगाने वाली दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। फिफ्टी लगाते वक्त उनकी उम्र 17 साल 140 दिन रही। यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की जोहमारी लॉग्तेनबर्ग के नाम है। उन्होंने 2003 में 14 साल 166 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ शेनली में 74 रन की पारी खेली थी। शेफाली ओवरऑल वुमन्स टेस्ट में फिफ्टी लगाने वाली चौथी सबसे युवा खिलाड़ी हैं। इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने गुरुवार को टेस्ट के दूसरे दिन पारी घोषित कर दी। इंग्लिश टीम की ओर से कप्तान नाइट ने सबसे ज्यादा 95 रन की पारी खेली। वहीं, ब्यूमोंट ने 66 रन, शीवर ने 42 रन और सोफिया डंकले ने 74 रन बनाए। इसके जवाब में स्मृति और शेफाली ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। बल्लेबाज शेफाली के आउट होते ही टीम इंडिया ने 20 रन के अंदर 4 और विकेट गंवा दिए। स्मृति 78 रन बनाकर आउट हुईं। पूनम राउत 2 रन, शिखा पांडे 0 और कप्तान मिताली राज सिर्फ 2 रन ही बना सकीं। अभी हरमनप्रीत कौर 4 रन और दीप्ति शर्मा 0 बनाकर क्रीज पर हैं। भारत अब भी इंग्लैंड से 209 रन पीछे है।

Must Read: कोरोना के चलते आईपीएल के बाद अब एशिया कप टी-20 मैच भी रद्द

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :