ताऊ ते का राजस्थान में असर : चक्रवाती तूफान ताऊ ते से प्रदेश भर में बारिश का दौर, उदयपुर में बढ़ा झीलों का स्तर 

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताऊ ते मंगलवार रात राजस्थान पहुंचा था। इसका आज जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में भी देखने को मिला। प्रदेश के अधिकांश जिलों में सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है।

चक्रवाती तूफान ताऊ ते से प्रदेश भर में बारिश का दौर, उदयपुर में बढ़ा झीलों का स्तर 

सिरोही (Sirohi)।
अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताऊ ते (Tau Te) मंगलवार रात राजस्थान (Rajasthan) पहुंचा था। इसका आज जयपुर (Jaipur), अजमेर (Ajmer) और भरतपुर (Bharatpur) संभाग में भी देखने को मिला। प्रदेश के अधिकांश जिलों में सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। जयपुर में सुबह से घने काले बादल छाए हैं। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। वहीं, तापमान (Temperature) में भी गिरावट आने से लोगों को ठंडक का अहसास हो रहा है। उधर, उदयपुर में मंगलवार देर रात तक 70  एमएम तक बारिश दर्ज की गई। देर रात तूफान उदयपुर, राजसमंद होता हुआ अजमेर और जयपुर की ओर बढ़ गया। इस बीच उदयपुर में जमकर बारिश हुई।  इससे शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। वहीं तेज आंधी के चलते कई पेड़ गिर गए। उदयपुर में कई सरकारी दफ्तर पूरी रात खुले रहे। कलेक्टर चेतन देवड़ा (Collector Chetan Deora) समेत आला अधिकारी हालात पर नजर रखे हुए थे। शहर में तेज बारिश के चलते झीलों में पानी एकाएक बढ़ गया। पिछोला झील का जलस्तर बढक़र 8.4 फीट और फतेहसागर का 7.10 फीट पर पहुंच गया है। वहीं स्वरूप सागर झील से पानी की निकासी के लिए झील के गेट खोलने पड़े हैं।
माउंट आबू में मौसम खुशनुमा
माउंट आबू (Weather in Mount Abu) में भी ताऊ ते चक्रवात का असर दिखा। यहां मंगलवार रात से बादल छाए हैं और तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है। कुछ जगह पर पेड़ भी गिरे हैं। गांवों में पेड़ उखड़ गए। वहीं देलवाड़ा इलाके में एक घर पर बिजली का पोल गिर गया। उधर तोरणा इलाके में कई टिन शेड उड़ गए। राहत की बात ये है कि इन घटनाओं में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ताऊ ते के असर से कई इलाकों में तापमान में काफी कमी आई है। पाली में रात का तापमान सबसे कम 15.8 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं सीकर में 18.5, अजमेर 19.4, टोंक में 20, जयपुर में 20.4 और उदयपुर में 21.2 डिग्री दर्ज किया गया। अजमेर और उदयपुर में 3-3 इंच बारिश हुई है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम का असर आज पूरे दिन उदयपुर, जोधपुर संभाग के अलावा जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में देखने को मिलेगा। इसके चलते बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जयपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, अलवर, सीकर समेत अन्य जिलों में पूरे दिन रुक-रुककर बारिश होगी। जयपुर में 30-40 किलोमीटर की गति से हवाएं पूरे दिन चलेंगी। 

Must Read: सिरोही के माउंट आबू में कनक डाइनिंग हॉल के साथ अब देव रेजीडेंसी पर अवैध निर्माण का आरोप, हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद मामले को दबाने का प्रयास

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :