Congress Chintan Shivir: कांग्रेस में अब एक परिवार से एक ही टिकट, दूसरे व्यक्ति को टिकट 5 साल पार्टी में काम करने पर

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस बैठक में ‘एक परिवार एक पद’ पर फैसला लिया गया है। परिवार के दूसरे व्यक्ति को टिकट तभी दिया जाएगा, जब वह 5 साल से पार्टी में काम कर रहा हो।

कांग्रेस में अब एक परिवार से एक ही टिकट, दूसरे व्यक्ति को टिकट 5 साल पार्टी में काम करने पर
Congress Chintan Shivir

उदयपुर | कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनावों में मिली हार को भूलकर आगे की रणनीति बनाने और लोकसभा चुनावों पर ध्यान फोकस करने के साथ-साथ पार्टी में चल रही अंदरूनी खटपट को दूर करने के उद्देश्य से उदयपुर में कल शुक्रवार से शुरू हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर में परिवारवाद पर शिकंजा कसने पर फैसला लिया गया है। जिसके तहत अब एक परिवार से सिर्फ एक ही व्यक्ति को टिकट दिया जाएगा।

सोनिया गांधी बोलीं- अब है बदलाव की जरूरत
चिंतन शिविर के पहले दिन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि, कांग्रेस पार्टी से समय-समय पर लचीलेपन को दर्शाने की उम्मीद की जाती रही है। हर बार हमारे संगठन ने असरदार तरीके से प्रतिक्रिया दर्शाई है। आज संगठन के सामने जो परिस्थितियां उत्पन्न हो गई है, वे अपूर्व है। हर संगठन को जीवित रहने के लिए अपने अंदर बदलाव की जरूरत होती है। हमें भी अपनी रणनीति में बदलाव की जरूरत के साथ ही ढांचागत सुधार और रोजाना काम करने के तरीके में बदलाव लाना अनिवार्य हो गया है।

ये भी पढ़ें:-  Delhi Mundka Fire: दिल्ली में आग का तांडव, जिंदा जले 27 लोग, जान बचाने के लिये ऊपर से लगाई छलांग

5 साल से पार्टी में काम करने वाले को ही टिकट
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस बैठक में ‘एक परिवार एक पद’ पर फैसला लिया गया है। परिवार के दूसरे व्यक्ति को टिकट तभी दिया जाएगा, जब वह 5 साल से पार्टी में काम कर रहा हो। इस शर्त का मकसद चुनाव से ठीक पहले पैराशूट से उतरने वाले उम्मीदवारों को रोकना है। इसके साथ पार्टी यह भी सुनिश्चित करेगी कि कोई व्यक्ति 5 साल से ज्यादा एक पद पर नहीं रहे। उस व्यक्ति को फिर से उसी पद पर नियुक्त होने के लिए 3 साल का इंतजार जरूरी होगा। 

ये भी पढ़ें:- New Zealand: कोरोना की चपेट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री, मंगेतर के पॉजिटिव होने के बाद खुद भी हुई संक्रमित

गांधी परिवार पर लागू नहीं होगा ये फैसला
राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि ‘एक परिवार एक पद’ फॉर्मूला गांधी परिवार पर लागू नहीं होगा। कांग्रेस अध्यक्ष के लिए यह फॉर्मूला लागू नहीं होगा। माकन के मुताबिक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होता है। इसी के साथ माकन ने कहा कि, नई चुनौतियों से निपटने के लिए कांग्रेस संगठन में युवाओं को तरजीह देगी। शिविर में यह प्रस्ताव है कि संगठन में हर स्तर पर 50 प्रतिशत जगह युवाओं को दी जाए। 

ये भी पढ़ें:- कटरा में हादसा, जम्मू जा रही बस में आग, 4 की मौत, कई झुलसे, माता वैष्णो देवी के दर्शन कर लौट रहे थे

Must Read: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दिल्ली में कराई एफआईआर दर्ज

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :