चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का सेलिब्रेशन: चीनी मिलिट्री को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, अब पहले वाला चीन नहीं जो कोई भी देश धमकाकर चला जाए: जिनपिंग

चीन में आज 1 जुलाई को कम्यूनिस्ट पार्टी के 100 साल हो गए। शताब्दी समारोह सेलि​ब्रेशन चीन में धूमधाम से मनाया जा रहा है। चीन के एक समारोह में गुरुवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हुए। इस दौरान जिनपिंग ने कहा कि मैं शपथ लेता हूं कि चीन की मिलिट्री की ताकत को और बढ़ाया जाएगा।

चीनी मिलिट्री को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, अब पहले वाला चीन नहीं जो कोई भी देश धमकाकर चला जाए: जिनपिंग

नई दिल्ली। 
चीन में आज 1 जुलाई को कम्यूनिस्ट पार्टी (Communist Party of China)  के 100 साल हो गए। शताब्दी समारोह सेलि​ब्रेशन चीन में धूमधाम से मनाया जा रहा है। चीन के एक समारोह में गुरुवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping)भी शामिल हुए। इस दौरान जिनपिंग ने कहा कि मैं शपथ लेता हूं कि चीन की मिलिट्री की ताकत को और बढ़ाया जाएगा। हमारी मिलिट्री को हम वर्ल्ड क्लास बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वो दौर अब हमेशा के लिए जा चुका है, जब कोई भी देश चीन को धमकाकर चला जाता था। चीनी राष्ट्रपति ने फेमस तियानमेन स्क्वेअर में लगे माओ जेदांग के चित्र के सामने खड़े होकर भाषण दिया।
शी जिनपिंग ने कहा कि चीन का सम्मान और यहां के लोगों की आय बढ़ाने का श्रेय भी कम्युनिस्ट पार्टी को ही जाता है।  समारोह में शामिल हुए शी जिनपिंग माओ स्टाइल की जैकेट पहने थे। जिनपिंग ने कार्यक्रम में शपथ ली कि चीन वर्ल्ड क्लास मिलिट्री बनाने की अपनी रणनीति को आगे बढ़ाता रहेगा। कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना 1921 में डुग्झियू और लि डेझाओ ने की थी। पार्टी के मुताबिक पूरे चीन में उनके 95 मिलियन (9.5 करोड़) कार्यकर्ता हैं।
कामयाबी भरे सफर के तौर पर शताब्दी समारोह
चीन में सरकार  की ओर से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के शताब्दी समारोह के जश्न को कामायाबी भरे सफ़र के तौर पर पेश कर रही है। Communist Party की दृढ़ता के साथ चीन में इन दिनों इन्हीं मुद्दों पर चर्चा जोरों पर है।  इतने लंबे सफ़र में कैसे पार्टी ने अपनी मज़बूती को बनाए रखा और इस सफ़र के दौरान लोकतांत्रिक व्यवस्था के आने की संभावना और साम्यवाद के पूरी तरह से पतन की आशंकाओं को पीछे छोड़ दिया है। आप को बता दें कि हाल ही में चीन का अंतरिक्ष यात्री वाला स्पेस मिशन पूरा हुआ, इसे भी देशभक्ति से जोड़कर देखा जा रहा है। एक अंतरिक्ष यात्री ने तो यहाँ तक कहा कि इसने 100 सालों के पार्टी के संघर्ष में एक सुनहरा अध्याय जोड़ दिया है।

Must Read: 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टेस्ला और अमेजन कंपनी के मालिकों के क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :