5 राज्यों में चुनाव से पहले बजट सत्र: संसद में बजट सत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से शुरू, राष्ट्रपति कोविंद ने आजादी के सिपाहियों को किया नमन

देश के पांच राज्यों में चुनाव से पहले संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से हुई। राष्ट्र​पति कोविंद ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया।

संसद में बजट सत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से शुरू, राष्ट्रपति कोविंद ने आजादी के सिपाहियों को किया नमन

नई दिल्ली, एजेंसी। 
देश के पांच राज्यों में चुनाव से पहले संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से हुई।
राष्ट्र​पति कोविंद ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रपति ने अभिभाषण की शुरुआत आजादी के सिपाहियों को नमन करने के साथ किया। 
राष्ट्रपति कोविंद ने कोरोना के दौर में वैक्सीनेशन और सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की चर्चा की।  
उन्होंने कहा कि मैं देश के उन लाखों स्वाधीनता सेनानियों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने कर्तव्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी तथा भारत को उसके अधिकार दिलाए। 
राष्ट्रपति ने कहा कि आजादी के इन 75 वर्षों में देश की विकास यात्रा में अपना योगदान देने वाले सभी महानुभावों का मैं श्रद्धापूर्वक स्मरण करता हूं।


 देश के नागरिकों और सरकार के बीच परस्पर विश्वास, सहयोग और समन्वय ही लोकतंत्र की ताकत का अभूतपूर्व उदाहरण है। ऐसे में मैं देश के प्रत्येक हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर के साथ देशवासियों का अभिनंदन करता हूं।
इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन पहुंचने पर मीडिया को संबोधित किया। 
पीएम मोदी ने कहा कि आज बजट सत्र  प्रारंभ हो रहा है। मैं सभी साथियों का स्वागत करता हूं। आज की वैश्विक परिस्थिति में भारत के लिए बहुत अवसर मौजूद है। 
मोदी ने सांसदों से अपील की कि चुनाव चलते रहेंगे, लेकिन बजट पर चर्चा में सभी खुले मन से शामिल हों। सत्र में हम सांसदों की बातचीत, चर्चा के मुद्दे, वैश्विक प्रभाव का महत्वपूर्ण मुद्दा बना सकते है। 
पीएम ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि सभी सांसद खुले मन से चर्च करेंगे और देश को प्रगति के रास्ते में ले जाने के लिए सहायक होंगे। पीएम ने कहा कि सांसदों से प्रार्थना करूंगा कि इस बजट सत्र से पूरे वर्ष भर का खाका खींचा जाता है, ऐसे में हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ इसे जितना फलदायी बनाएंगे, देश का उतना ही फायदा होगा।


 संसद में दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की आर्थिक स्थिति बताने वाला इकोनॉमिक सर्वे पेश करेंगी। इस बार भी बजट पेपर लेस होगा। 
हालांकि कोरोना के चलते बजट को 3 चरणों में बांटा गया है। इसमें पहला चरण 31 जनवरी से, दूसरा चरण 11 फरवरी से  और तीसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा। इसके बाद 8 अप्रैल का यह सत्र समाप्त होगा। 

Must Read: रेल राज्य मंत्री ने 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' गीत का नया संस्करण किया राष्ट्र को समर्पित

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :