अंतरिक्ष का सफर कर लौटे ब्रैन्सन: ब्रिटिश अरबपति ने अंतरिक्ष के सफर को बताया जिंदगी का यादगार अनुभव, बै्रन्सन और टीम ने 3 मिनट तक अनुभव किया भारहीनता

आखिरकार ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन गु्रप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने रविवार को इतिहास रच दिया। बै्रन्सन और उनकी टीम वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके सकुशल लौट आए। लैंडिंग के साथ ही उन्होंने अपने इस अनुभव को यादगार बताया।

ब्रिटिश अरबपति ने अंतरिक्ष के सफर को बताया जिंदगी का यादगार अनुभव, बै्रन्सन और टीम ने 3 मिनट तक अनुभव किया भारहीनता

नई दिल्ली, एजेंसी। 
आखिरकार ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन (Virgin Group founder Richard Branson) ने रविवार को इतिहास रच दिया। बै्रन्सन और उनकी टीम वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके सकुशल लौट आए। लैंडिंग के साथ ही उन्होंने अपने इस अनुभव को यादगार बताया। ब्रैन्सन ने कहा कि यह जिंदगी का यादगार अनुभव है। वर्जिन गैलेक्टिक पर 17 साल से काम कर रही हमारी बेहतरीन टीम को बधाई।

इतने लंबे वक्त तक उनकी बेहद कड़ी मेहनत से ही हम यहां तक पहुंच सके। वर्जिन गैलेक्टिक के पैसेंजर रॉकेट प्लेन यूनिटी में सवार होकर ब्रैन्सन अंतरिक्ष के किनारे तक गए और वहां भारहीनता का अनुभव(Branson felt weightlessness in space) भी किया। भारतीय समय के मुताबिक प्लेन ने रात करीब 8.10 बजे न्यू मैक्सिको से उड़ान भरी थी। वर्जिन ग्रुप ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर बताया था कि इसे शाम 6.30 बजे उड़ान भरनी थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग का वक्त डेढ़ घंटे आगे बढ़ा दिया गया था। तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक रिचर्ड ब्रैन्सन की अंतरिक्ष यात्रा 150 मिनट की रहने वाली थी, लेकिन वे 60 मिनट यानी एक घंटे में ही अपना सफर पूरा करके लौट आए। यात्रा के समय में इस बदलाव की वजह के बारे में वर्जिन गु्रप या ब्रैन्सन की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। उड़ान से पहले ब्रैन्सन ने कहा कि मेरा मिशन स्टेटमेंट है, मेरे नाती-पोतों, आपके नाती-पोतों और सबके लिए अंतरिक्ष यात्रा का सपना सच करना। उनके इस सफर को देखने के लिए टेस्ला के एलन मस्क भी पहुंचे हैं। उनकी कंपनी स्पेसएक्स भी स्पेस टूरिज्म की बड़ी खिलाड़ी बनने की कोशिशों में जुटी है। ब्रैन्सन ने कहा कि अगले साल कॉमर्शियल टूर शुरू करने से पहले वे खुद इसका अनुभव लेना चाहते हैं। उड़ान कामयाब रहने के बाद उनकी कंपनी वर्जिन ने अंतरिक्ष के लिए कॉमर्शियल टूर शुरू करने की ओर सबसे बड़ा पड़ाव पार कर लिया।

Must Read: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दुनिया को कहा अलविदा, 10 दिन बाद होगा अंतिम संस्कार

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :