विश्व: डब्ल्यूएचओ में चीन की राष्ट्रीय वैक्सीन नियामक प्रणाली का मूल्यांकन पारित किया गया

डब्ल्यूएचओ में चीन की राष्ट्रीय वैक्सीन नियामक प्रणाली का मूल्यांकन पारित किया गया
News from CMG , China (24th. August).
बीजिंग, 24 अगस्त। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 23 अगस्त को चीन की राष्ट्रीय वैक्सीन नियामक प्रणाली का मूल्यांकन पारित करने की घोषणा की।

चीनी राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन के मुताबिक, वर्ष 2011 और 2014 में चीन की राष्ट्रीय वैक्सीन नियामक प्रणाली को डब्ल्यूएचओ द्वारा मूल्यांकन पारित किया गया था। वर्ष 2022 के जुलाई में चीन में डब्ल्यूएचओ के उन्नत मूल्यांकन मानदंड के बाद व्यापक मूल्यांकन का एक नया दौर शुरू हुआ।

वैक्सीन देशों की नियामक प्रणाली पर डब्ल्यूएचओ द्वारा मूल्यांकन एक विश्व-मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांकन है, जो किसी देश के वैक्सीन नियामक स्तर का वैज्ञानिक और व्यापक मूल्यांकन करता है। डब्ल्यूएचओ एक देश के वैक्सीन उत्पादों को खरीदने के लिए एक पूर्व शर्त के रूप में वैक्सीन नियामक प्रणाली का मूल्यांकन करता है। इसका अर्थ है कि अगर एक देश की राष्ट्रीय नियामक प्रणाली का मूल्यांकन पारित किया गया हो, तो इस देश के संबंधित उद्यम डब्ल्यूएचओ के वैक्सीन उत्पादों के पूर्व-प्रमाणन के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें संयुक्त राष्ट्र आदि अंतरराष्ट्रीय संगठनों की खरीद सूची में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा मूल्यांकन पारित होना अन्य देशों के लिए दूसरे देशों से वैक्सीन उत्पादों को पंजीकृत करने और खरीदने के लिए भी एक महत्वपूर्ण संदर्भ है।

चीन में स्थित डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि गौडेन गैलिया ने कहा कि डब्ल्यूएचओ द्वारा इस बार के मूल्यांकन के मानक पहले से और अधिक कड़े हैं, मूल्यांकन की सामग्री समृद्ध व व्यापक है और संबंधित संकेतक काफी बढ़ गये हैं। चीनी राष्ट्रीय नियामक प्रणाली ने डब्ल्यूएचओ द्वारा इस बार के मूल्यांकन को पारित किया है। यह चीन में एक स्थिर वैक्सीन नियामक प्रणाली होने का प्रतीक है। इससे सुनिश्चित होता है कि चीन में उत्पादित, आयातित या परिचालित वैक्सीन की गुणवत्ता नियंत्रणीय, सुरक्षित और प्रभावी है।

चीनी राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन के उप प्रभारी हुआंग कुओ ने कहा कि इससे चीन के वैक्सीन निर्यात के लिए अनुकूल परिस्थितियां पैदा हुई है। भविष्य में चीन पूरी दुनिया में विशेष रूप से विकासशील देशों में वैक्सीन की सार्वभौमिकता और सामथ्र्य को बढ़ाने के लिए और अधिक योगदान दे पाएगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एएनएम

Must Read: अमेरिका: ताबड़तोड़ फायरिंग से गूंजा कैलिफोर्निया का चर्च, एक की मौत और 5 घायल

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :