Tuvalu country @ विश्व को बड़ा संदेश: 12374 जनसंख्या वाले दूनिया के तीसरे सबसे कम आबादी वाले देश के विदेश मंंत्री ने जलवायु परिवर्तन की गंभीरता को समझाने का किया प्रयास

जलवायु परिवर्तन को लेकर दूनियाभर के विशेषज्ञ चिंता जता रहे है। ऐसे में ​एक देश के विदेश मंत्री ने जलवायु परिवर्तन की गंभीरता को समझाने के लिए अनुठा तरीका अपनाया। विश्व का ध्यान इस ओर करने के लिए तुवालु देश के विदेश मंत्री ​साइमन कोफे ने समुद्र में खड़े होकर विदेश का अपना संदेश दिया।

12374 जनसंख्या वाले दूनिया के तीसरे सबसे कम आबादी वाले देश के विदेश मंंत्री ने जलवायु परिवर्तन की गंभीरता को समझाने का किया प्रयास

नई दिल्ली, एजेंसी। 
जलवायु परिवर्तन (Climate change) को लेकर दूनियाभर के विशेषज्ञ चिंता जता रहे है। ऐसे में ​एक देश के विदेश मंत्री ने जलवायु परिवर्तन की गंभीरता को समझाने के लिए अनुठा तरीका अपनाया। विश्व का ध्यान इस ओर करने के लिए तुवालु (Tuvalu) देश के विदेश मंत्री ​साइमन कोफे (Simon Kofe) ने समुद्र में खड़े होकर विदेश का अपना संदेश दिया। सोशल मीडिया पर साइमन कोफे की समुद्र के बीच खड़े होकर संदेश देने की तस्वीर वायरल हो रही है। यह तस्वीर गत सप्ताह की बताई जा रही है। दूनिया में सबसे कम आबादी में तीसरे नंबर के देश तुवालु के विदेश मंत्री ने विश्व के साथ यूएन को संदेश दिया है कि जलवायु परिवर्तन को नजर अंदाज करने के कितने गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जलवायु परिवर्तन को लेकर यूएन ने स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में सीओपी 26 समिट का आयोजन किया है। पिछले दिनों राष्ट्राध्यक्षों ने भी इसमें शिरकत की थी। कोफे इसी में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने यूएन को रिकॉर्ड किया हुआ मैसेज भेजा है।

समुद्र किनारे पोडियम रख रिकॉर्ड किया संदेश
कुवालु के विदेश मंत्री साइमन कोफे अपने स्टाफ के साथ समुद्र किसाने पहुंचे और बैक ग्राउंड के लिए पर्दा लगवाया तथा सामने पोडियम रखकर संदेश को रिकॉर्ड किया। कोफे ने ट्राउजर को घुटनों तक मोड़ा और जलवायु परिवर्तन पर संदेश दिया। उनका यह वीडियो और तस्वीर वायरल हो गई। 
जलवायु परिवर्तन पर साफ संदेश
कोफे ने जलवायु परिवर्तन पर संदेश दिया है कि दुनिया में जलवायु परिवर्तन की वजह से समुद्र का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे तुवालु जैसे छोटे देशों के डूबने का खतरा बढ़ रहा है। लिहाजा दुनिया के तमाम देश क्लाइमेट चेंज को रोकने पर गंभीर हो जाए। इसके साथ ही इस दिशा में सख्त कदम उठाएं। कोफे का यह वीडियो तुवालु के सरकारी टीवी पर लाइव टेलीकास्ट किया गया। 

Must Read: 90 दिनों के अंतरिक्ष मिशन पर  चीन ने 3 अंतरिक्ष यात्रियों को  स्पेस स्टेशन निर्माण के लिए किया रवाना

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :