भारत: बिहार : मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के बाद विष्णुपद मंदिर का किया गया शुद्धिकरण

बिहार : मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के बाद विष्णुपद मंदिर का किया गया शुद्धिकरण
Purification of Vishnupad temple after non-Hindu entry.
गया, 24 अगस्त। बिहार के गया स्थित विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ गैर हिन्दू मंत्री के प्रवेश के बाद बुधवार को मंदिर का शुद्धिकरण किया गया।

इस दौरान पूरे मंदिर परिसर को गंगा जल से धुलवाया गया और शुद्धिकरण किया गया। विशेष पूजा व दुग्ध अभिषेक वैदिक रीति से संपन्न कराया गया।

विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल एवं पंडा समाज के लोगों द्वारा मंदिर में शुद्धिकरण पूजा की गई।

विट्ठल ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में विष्णु चरण के पास बैठकर पूरे विधि-विधान के साथ शुद्धिकरण पूजा संपन्न की गई। इस दौरान मंदिर परिसर को गंगा जल से धोया गया।

उन्होंने बताया कि दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विष्णुपद मंदिर पहुंचे थे, जिनके साथ बिहार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराईल मंसूरी भी मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच गए थे।

विष्णुपद मंदिर में अहिंदू (गैर हिन्दू) प्रवेश निषेध है।

उन्होंने कहा गैर हिन्दू प्रवेश से हिन्दुओं को भावनाएं आहत हुई हैं तथा तरह-तरह की बातें हो रही थीं। इसी को ध्यान में रखते हुए आज मंदिर परिसर के अंदर शुद्धीकरण पूजा की गई है।

उन्होंने बताया कि विशेष उपचार पूजा व दुग्ध अभिषेक, पंचामृत स्नान और तुलसी अर्चना के साथ शुद्धिकरण किया गया है, साथ ही पूरे मंदिर को गंगा जल से धोया गया है। इस पूजा में करीब 21 पुरोहित और ब्राह्मण, आचार्य शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि भगवान से प्रार्थना की गई कि भूल से अगर हमारे या हमारे समाज के तरफ से कोई गलती हो गई हो तो उसे क्षमा करें और विश्व का कल्याण करें।

एमएनपी/एएनएम

Must Read: सीबीआई ने ईडी को भेजी दिल्ली शराब घोटाले की फाइल

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :