भारत: महाराष्ट्र किसान आत्महत्या : कांग्रेस ने राज्य सरकार के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की

मुंबई, 22 अगस्त (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सत्तारूढ़ गठबंधन पर पलटवार करने का प्रयास करते हुए विपक्षी कांग्रेस ने सोमवार को मांग की कि पूरे राज्य में संकटग्रस्त किसानों द्वारा आत्महत्या

महाराष्ट्र किसान आत्महत्या : कांग्रेस ने राज्य सरकार के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की
मुंबई, 22 अगस्त (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सत्तारूढ़ गठबंधन पर पलटवार करने का प्रयास करते हुए विपक्षी कांग्रेस ने सोमवार को मांग की कि पूरे राज्य में संकटग्रस्त किसानों द्वारा आत्महत्या जारी रखने के लिए महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ मामला दर्ज किया जाना चाहिए।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि विदर्भ और मराठवाड़ा जैसे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश से खेतों को भारी नुकसान हुआ है, और गीला सूखा घोषित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, शिंदे-फडणवीस सरकार किसान विरोधी है और राज्य में किसानों की आत्महत्या में कोई कमी नहीं हुई है। जब भाजपा विपक्ष में थी, तो उन्होंने मांग की थी कि हमारे (तत्कालीन महा विकास अघाड़ी) के खिलाफ मामला दर्ज किया जाना चाहिए। अब हम चाहते हैं कि शिंदे-फडणवीस शासन के खिलाफ मामले दर्ज हों।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, एनडीआरएफ मानदंड अब पुराने हो गए हैं क्योंकि उर्वरक, बीज और कीटनाशकों की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं। सरकार द्वारा घोषित सहायता मुद्रास्फीति को प्रतिबिंबित नहीं करती है, और यहां तक कि केंद्र ने भी किसानों को अधर में छोड़ दिया है।

उन्होंने असिंचित भूमि में नुकसान झेलने वाले किसानों के लिए 75,000 रुपये प्रति हेक्टेयर और सिंचित और बागवानी भूमि में 150,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की मांग दोहराई।

पटोले ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है और उनका निरीक्षण किया है जहां गीले-सूखे प्रकार की स्थिति बनी हुई है, और किसानों को खेद है कि राज्य सरकार उनकी उपेक्षा कर रही है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Must Read: इंग्लैंड, वेल्स में चौतरफा हड़ताल के पक्ष में वकील

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :