5G Technology: भारत में 5जी के जरिए टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरूआत, जानें क्या कहा पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी (5जी) सेवाओं की लॉन्चिंग की।  यह लॉन्चिंग भारतीय मोबाइल सम्मेलन ( आईएमसी 2022 ) के छठे संस्करण के दौरान हुई।

भारत में 5जी के जरिए टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरूआत, जानें क्या कहा पीएम मोदी ने

नई दिल्ली | भारत ने आज टेक्नोलॉजी के नए युग में प्रवेश कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी (5जी) सेवाओं की लॉन्चिंग की।  यह लॉन्चिंग भारतीय मोबाइल सम्मेलन ( आईएमसी 2022 ) के छठे संस्करण के दौरान हुई। इस बार आईएमसी का आयोजन आज से 4 अक्टूबर तक किया जाएगा और इसका विषय ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ रखा गया है। भारत पर 5जी का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, आज टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति जो देश देख रहा है वो इस बात का सबूत है कि अगर सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती है। 2ळ की नीयत और 5ळ की नीयत में यही फर्क है। पीएम ने आगे कहा कि, सरकार ने खुद आगे बढ़कर डिजिटल भुगतान का रास्ता आसान बनाया। सरकार ने खुद ऐप के जरिए नागरिक केंद्रित वितरण सेवा को बढ़ावा दिया। बात चाहे किसानों की हो, या छोटे दुकानदारों की, हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया है।

सब बदल जाएगा भारत में 

5जी नेटवर्क कई गुना तेज स्पीड प्रदान करेंगा।

यह सेवा 4जी से लगभग 10 गुना तेज होगी। 

अरबों डिवाइसों को एक ही समय में डेटा साझा करने में सक्षम होगा। 

5जी के शुरू होने के बाद लोगों को स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक सब कुछ मिलेगा। 

5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिये कुछ ही सेकंड में मोबाइल और अन्य डिवाइसों पर बेहतर क्वालिटी वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकेगा।

Must Read: व्हॉट्सएप स्टेटस में दुनिया को अलविदा करने का समय आ गया लिखा मुंबई पुलिस के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट वझे ने

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :