भारत: 10 हजार यूपी की लड़कियां आत्मरक्षा कौशल सीखेंगी

लखनऊ, 22 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार ने लड़कियों को सशक्त बनाने और आत्मरक्षा कौशल प्रदान करने के लिए सितंबर में लगभग 10,000 लड़कियों के लिए एक कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया है।एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह इसके प्रमुख महिला

10 हजार यूपी की लड़कियां आत्मरक्षा कौशल सीखेंगी
लखनऊ, 22 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार ने लड़कियों को सशक्त बनाने और आत्मरक्षा कौशल प्रदान करने के लिए सितंबर में लगभग 10,000 लड़कियों के लिए एक कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह इसके प्रमुख महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम - मिशन शक्ति के तहत आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी मिशन शक्ति का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए सुरक्षा, गरिमा और आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करना है।

प्रवक्ता ने कहा कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए सात दिवसीय कार्यशाला मॉड्यूल को खेल और फिटनेस क्षेत्र कौशल परिषद द्वारा डिजाइन किया जाएगा और राज्य के 75 जिलों में आयोजित किया जाएगा।

महिलाओं की सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस आत्मरक्षा कार्यक्रम के साथ, सरकार महिलाओं को किसी भी तरह के हमले या धमकी से खुद को बचाने के लिए तैयार करना चाहती है।

मिशन निदेशक, यूपी कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम), आंद्रा वामसी ने एक बयान में कहा, यह कार्यक्रम लड़कियों के आत्मविश्वास को बढ़ाने और उन्हें किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना करने में सक्षम बनाने में मदद करेगा। प्रशिक्षुओं को अपराधियों से निपटने के तरीके सिखाए जाएंगे।

प्रशिक्षण के बाद, प्रतिभागियों को एक आपराधिक हमले या इस तरह के किसी भी अप्रत्याशित खतरे से बचाने में मदद करने के लिए एक आत्मरक्षा किट प्रदान की जाएगी।

प्रशिक्षण का खर्च यूपीएसडीएम वहन करेगा।

कार्यशाला का उद्देश्य लड़कियों को सशक्त बनाना और उन्हें यौन उत्पीड़न, अपहरण, छेड़छाड़, बदमाशी और ऐसे अन्य अपराधों जैसे वास्तविक जीवन के परि²श्यों से खुद को बचाने में सक्षम बनाना है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम

Must Read: आरबीएल बैंक ने पेश किया सुपर सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :