भारत: 2021 मुंद्रा हेरोइन जब्ती मामले में एनआईए ने की दो गिरफ्तारियां

दिल्ली में 14, पश्चिम बंगाल में तीन, गुजरात में दो और पंजाब में एक जगह छापेमारी की गई।

2021 मुंद्रा हेरोइन जब्ती मामले में एनआईए ने की दो गिरफ्तारियां
National Investigation Agency.
नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 13 सितंबर, 2021 को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर 3,000 किलोग्राम हेरोइन जब्त करने के सिलसिले में बुधवार को देश भर में 20 स्थानों पर तलाशी ली और दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली में 14, पश्चिम बंगाल में तीन, गुजरात में दो और पंजाब में एक जगह छापेमारी की गई।

एक अधिकारी ने कहा, अब तक की जांच और तलाशी के दौरान प्राप्त सबूतों के आधार पर, अफगानिस्तान से समुद्री मार्ग से आयात की खेप के जरिए हेरोइन की तस्करी में शामिल दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों की पहचान दिल्ली निवासी हरप्रीत सिंह तलवार उर्फ कबीर तलवार और प्रिंस शर्मा के रूप में हुई है।

अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी नेटवर्क का हिस्सा थे, जो अफगानिस्तान से भारत में आने वाली बड़ी मात्रा में हेरोइन की तस्करी में शामिल था।

हेरोइन को अर्ध-प्रसंस्कृत तालक, बिटुमिनस कोयला आदि सामग्री के आयात खेप में छुपाया जा रहा था। 2021 में डीआरआई द्वारा मुंद्रा बंदरगाह पर लगभग 3,000 किलोग्राम हेरोइन की ऐसी एक खेप को रोका गया और जब्त किया गया।

आरोपी शेल आयात कंपनियों के माध्यम से नशीले पदार्थों के आयात में शामिल थे और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी सहित कई राज्यों में हेरोइन के शुद्धिकरण और वितरण में शामिल दिल्ली स्थित अफगान नागरिकों को इसके परिवहन की सुविधा प्रदान करते थे।

अधिकारी ने कहा, जांच पूरी आपूर्ति श्रृंखला और मनी लॉन्ड्रिंग, ड्रग वितरण और इस अंतरराष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क में शामिल अन्य खिलाड़ियों के नेटवर्क को उजागर करने के लिए जारी है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Must Read: कांग्रेस के भारत जोड़ी यात्रा के प्रभाव को लेकर विभाजित दिखे भारतीय - आईएएनएस सर्वे

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :