भारत: एआईएमआईएम ने तेलंगाना विधानसभा से बीजेपी विधायक राजा सिंह को निष्कासित करने की मांग की

एआईएमआईएम ने तेलंगाना विधानसभा से बीजेपी विधायक राजा सिंह को निष्कासित करने की मांग की
Raja Singh(twitter)
हैदराबाद, 24 अगस्त। एआईएमआईएम ने बुधवार को तेलंगाना विधानसभा स्पीकर से भाजपा विधायक राजा सिंह को उनकी शपथ का उल्लंघन करने पर विधानसभा से निष्कासित करने की अपील की।

स्पीकर पोचारम श्रीनिवास रेड्डी को लिखे पत्र में, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने पैगंबर मोहम्मद और इस्लाम के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए विधानसभा सदस्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

एआईएमआईएम के महासचिव सैयद अहमद पाशा कादरी ने कहा कि राजा सिंह की टिप्पणियों ने पूरे भारत के मुसलमानों की भावनाओं को आहत किया है। उन्होंने इसे विधानसभा के सदस्य के रूप में अपनी शपथ का घोर उल्लंघन करार दिया।

उन्होंने लिखा, शपथ एक सदस्य को संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखने के लिए बाध्य करती है। धर्मनिरपेक्षता और बंधुत्व भारत के संविधान की मूल संरचना का हिस्सा हैं।

कादरी ने आरोप लगाया कि राजा सिंह ने बार-बार हिंसा को उकसाया और मुसलमानों के खिलाफ दुश्मनी, नफरत और द्वेष को बढ़ावा दिया। इस प्रकार, उन्होंने भारत की अखंडता को बनाए रखने की अपनी शपथ का भी उल्लंघन किया है। यह बयान सबसे हालिया उदाहरण है जो साबित करता है कि वह सदन के सदस्य बनने के लिए अयोग्य हैं।

कादरी, जो विधानसभा के सदस्य भी हैं, ने कहा कि यह एक बार की घटना नहीं थी, बल्कि एक सुसंगत पैटर्न था। उन्होंने अपने बयानों से संबंधित समाचार रिपोटरें का हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि विधान सभा के पास संविधान के अनुच्छेद 194 के तहत किसी भी व्यक्ति को विशेषाधिकार के उल्लंघन और सदन की अवमानना के लिए दंडित करने की अंतर्निहित शक्तियां हैं। इन शक्तियों में किसी सदस्य को सदन से निष्कासित करने की शक्ति शामिल है।

Must Read: उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन मुक्ति अभियान, देहरादून एसएसपी ने दिखाई रैली को हरी झंडी

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :