भारत: प्रधानमंत्री 27 अगस्त से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर

27 अगस्त की शाम को प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री 27 अगस्त से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर
PM on two-day visit to Gujarat from Aug 27
नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अगस्त से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं, इस दौरान उनके विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है।

27 अगस्त की शाम को प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे।

28 अगस्त की सुबह प्रधानमंत्री मोदी भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद दोपहर करीब 12 बजे भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे।

शाम को, प्रधानमंत्री भारत में सुजुकी के 40 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, स्वतंत्रता संग्राम के दौरान खादी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उत्सव अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट में आयोजित किया जाएगा और गुजरात के विभिन्न जिलों से 7,500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा कताई करते हुए दिखाई देंगी।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नए कार्यालय भवन और साबरमती में एक फुट ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि खादी को लोकप्रिय बनाने, खादी उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने और युवाओं में खादी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का लगातार प्रयास रहा है।

पीएमओ ने कहा, प्रधानमंत्री के प्रयासों के परिणामस्वरूप, 2014 के बाद से, भारत में खादी की बिक्री में चार गुना वृद्धि देखी गई है, जबकि गुजरात में खादी की बिक्री में आठ गुना वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री भुज जिले में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इसे लगभग 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है, जो 2001 के भूकंप के दौरान जान गंवाने वाले लगभग 13,000 लोगों की याद में बनाया गया था। स्मारक में उन लोगों के नाम हैं, जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

प्रधानमंत्री भुज में करीब 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

वह सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे। नहर कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और दस कस्बों में सिंचाई सुविधा और पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

प्रधान मंत्री सरहद डेयरी के नए स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट, क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, गांधीधाम में डॉ बाबा साहेब अंबेडकर कन्वेंशन सेंटर, अंजार में वीर बाल स्मारक, नखतराना में 2 सबस्टेशन आदि सहित कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री भुज-भीमासर रोड सहित 1500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

गांधीनगर में, प्रधानमंत्री भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री भारत में सुजुकी समूह की दो प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे- गुजरात के हंसलपुर में सुजुकी मोटर गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी निर्माण सुविधा और हरियाणा के खरखोदा में मारुति सुजुकी की आगामी वाहन निर्माण सुविधा।

--आईएएनएस

एचके/एसकेपी

Must Read: पद्मश्री कलाकार की मौत के 24 साल बाद अस्पताल पर ठोका गया जुर्माना

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :