टोक्यो ओलिंपिक का भव्य शुभारंभ: टोक्यो ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी का प्रसारण 350 करोड़ लोगों ने देखा, आप भी देखिए तस्वीरें

कोविड—19 के चलते एक साल की देरी से हो रहे खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक की शुक्रवार शाम ओपनिंग सेरेमनी हुई। टोक्यो ओलिंपिक के भव्य आगाज के दौरान सभी देशों के खिलाड़ियों के मार्च पास्ट किया और यहीं मार्च पास्ट ओलिंपिक गेम्स का मुख्य आकर्षण होता है।

टोक्यो ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी का प्रसारण 350 करोड़ लोगों ने देखा, आप भी देखिए तस्वीरें

नई दिल्ली, एजेंसी।
कोविड—19 के चलते एक साल की देरी से हो रहे खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक (Sports Mahakumbh Olympics) की शुक्रवार शाम ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremonies) हुई। टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic)के भव्य आगाज के दौरान सभी देशों के खिलाड़ियों के मार्च पास्ट किया और यहीं मार्च पास्ट ओलिंपिक गेम्स का मुख्य आकर्षण होता है।

 इस बार कोरोना के कारण सिर्फ 1000 खिलाड़ी और अधिकारी ही इस कार्यक्रम में मौजूद हैं। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (International Olympic Committee) के अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में करीब 350 करोड़ लोग टीवी, स्मार्टफोन, लैपटॉप जैसे डिवाइसों पर ओपनिंग सेरेमनी का प्रसारण देख रहे हैं। खिलाड़ियों का मार्च पास्ट 1896 में हुए पहले समर ओलिंपिक गेम्स के आयोजक ग्रीस के दल के साथ शुरू हुआ।

इसके बाद रिफ्यूजी खिलाड़ियों (refugee players) का मार्च पास्ट हुआ। खिलाड़ियों के मार्च पास्ट में भारतीय दल 21वें नंबर पर आया। भारतीय दल के मार्च पास्ट में खिलाड़ी और अधिकारी मिलाकर 25 सदस्य शामिल रहे। ओपनिंग सेरेमनी के दौरान तिरंगा थामे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Indian Hockey Team Captain Manpreet Singh)और बॉक्सर एमसी मेरीकॉम नजर आई।

इस बार ओलिंपिक में करीब 11,238 खिलाड़ी 33 खेलों में 339 गोल्ड के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। ओपनिंग सेरेमनी में जापान के सम्राट नारुहितो (Japan Emperor Naruhito) भी शामिल हुए हैं। नोबेल शांति पुरस्कार जीत चुके बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस(Mohammed Yunus) को विशेष ओलिंपिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टोक्यो के निवासी कोरोनाकाल में हो रहे इस ओलिंपिक का विरोध कर रहे हैं।

आप को बता दें कि शुक्रवार को भी ओपनिंग सेरेमनी से पहले मुख्य स्टेडियम के बाहद प्रदर्शनकारी जमा हुए और ओलिंपिक के विरोध में नारे लगाए।


श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन
टोक्यो ओलिंपिक सेरेमनी की शुरुआत आम ओलिंपिक गेम्स से बिल्कुल अलग रही है। लगभग खाली स्टेडियम में सबसे पहले कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। इस बार ओलिंपिक में भारत के 124 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

इसमें से 69 पुरुष और 55 महिला एथलीट और बाकी स्टाफ मेंबर्स होंगे। भारतीय एथलीट इस बार 85 मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे। भारत ने ओपनिंग सेरेमनी के लिए पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और 6 बार की बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियन एमसी मेरीकॉम को ध्वजवाहक बनाया है।

Must Read: कॉपी राइट एक्ट का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर ने देश के आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद को किया ब्लॉक

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :