खेल: आईसीसी वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग

आईसीसी वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग
Shubman Gill rises 93 places to 38th in latest ICC ODI rankings for batters
दुबई, 24 अगस्त। भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ समाप्त हुई तीन मैचों की सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की नई आईसीसी वनडे रैंकिंग में 93 स्थान की छलांग लगाकर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम ने वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया, जिसमें 22 वर्षीय गिल 245 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 890 अंकों के साथ वनडे बल्लेबाजी लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं, जिसमें भारत के विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

इस बीच, लॉर्डस में शुरूआती टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के मैच जीतने वाले प्रदर्शन ने उन्हें गेंदबाजी रैंकिंग में बढ़त दिलाने में मदद की है।

रबाडा ने प्रोटियाज की जीत में शानदार प्रदर्शन किया। दाएं हाथ के गेंदबाज ने पहली बार लॉर्डस पर पांच विकेट लिए और मैच में कुल सात विकेट झटके।

उनके प्रयासों ने न केवल दक्षिण अफ्रीका को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका के शीर्ष पर अपनी बढ़त बनाए रखने में मदद की। इसने 27 वर्षीय रबाडा को नई टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया।

साथी तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे ने मैच में छह विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया और वह गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में 14 स्थान की छलांग के साथ 25वें स्थान पर पहुंच गए।

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (891 रेटिंग अंक) और भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रवि अश्विन (842) अभी भी गेंदबाजों की सूची में सबसे आगे हैं, लेकिन रबाडा (836) ने टेस्ट क्रिकेट में 12वीं बार पारी में पांच विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान की छलांग के साथ 13वें स्थान पर आ गए, जबकि हमवतन मार्को जेनसन आलराउंडर की सूची में 17 पायदान ऊपर चढ़कर 17वें स्थान पर काबिज हो गए।

आरजे/आरआर

Must Read: पाकिस्तान के खिलाफ मध्य क्रम में खेल सकते हैं केएल राहुल : स्टायरिस

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :