पूर्व क्रिकेटर शर्मा का निधन: 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ी यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन

1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का आज हार्ट अटैक से निधन हो गया। शर्मा  66 साल के थे। 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम चुनने में भी यशपाल की अहम भूमिका थी। वे सिलेक्शन कमेटी के सदस्य थे।

1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ी यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन

नई दिल्ली।
1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा( Yashpal Sharma) का आज हार्ट अटैक से निधन हो गया। शर्मा  66 साल के थे। 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम चुनने में भी यशपाल की अहम भूमिका थी। वे सिलेक्शन कमेटी के सदस्य थे। यशपाल शर्मा पंजाब के लुधियाना शहर के रहने वाले थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शर्मा ने कुछ दिनों तक अंपायरिंग भी की थी। इसके बाद में उन्हें टीम इंडिया का सिलेक्टर नियुक्त किया गया था।
बताया जाता है कि यशपाल शर्मा को बेहतरीन क्रिकेटर बनाने में फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार की भी बड़ी भूमिका थी। खुद यशपाल शर्मा इस बात को स्वीकार किया था। उन्होंने कहा था कि जब तक मैं जिंदा हूं दिलीप साहब मेरे पसंदीदा रहेंगे। लोग उन्हें दिलीप कुमार कहते हैं मैं उन्हें यूसुफ भाई कहता हूं। उन्होंने ही क्रिकेट में मेरी जिंदगी को बनाया था।
यशपाल के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध:कपिल देव
 1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के कप्तान रहे कपिल देव ( Kapil Dev) ने कहा कि मेरे पास शब्द नहीं हैं। मैं उनकी मौत की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। मैं अपने को संभाल नहीं पा रहा हूं। दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि हम दोनों अच्छे दोस्ते थे। उनकी निधन की खबर पर मुझे यकीन नहीं हो रहा है। कपिल देव ने बताया कि यशपाल ने देश के लिए 37 टेस्ट में 33.46 की औसत से 1606 रन बनाए थे। इसमें दो सेंचुरी के साथ ही 9 हाफ सेंचुरी बनाए हैं। जबकि 42 वनडे में उन्होंने 28.48 की औसत से 883 रन बनाए हैं। इस दौरान 4 हाफ सेंचुरी लगाई। यशपाल शर्मा विकेटकीपर के साथ मीडियम फास्ट बॉलर भी थे। उन्होंने टेस्ट और वनडे में 1-1 विकेट भी लिया। उन्होंने क्रिकेट करियर की शुरुआत 13 अक्टूबर 1978 को वनडे से की थी। यह मैच सियालकोट में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया था। इसके अगले साल उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भी डेब्यू किया। यह मैच 2 अगस्त 1979 को लॉड्र्स में खेला गया था।

Must Read: टी-20 मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका ने आयरलैंड को 3 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :