गोल्डन बॉय का धमाल: हरियाणा के छोरे ने फिर किया कमाल, डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा

ज्यूरिख में हुए फाइनल्स में नीरज चोपड़ा ने 88.44 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ यह खिताब अपने नाम किया है।

हरियाणा के छोरे ने फिर किया कमाल, डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा

नई दिल्ली | ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाकर गोल्डन बॉय के नाम से विख्यात हुए हरियाणा के छोरे नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रचते हुए डायमंड लीग फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। ज्यूरिख में हुए फाइनल्स में नीरज चोपड़ा ने 88.44 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ यह खिताब अपने नाम किया है। नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

24 साल के नीरज ने फाइनल में चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता याकुब वाडलेज और जर्मनी के जूलियन वेबर को मात दी। इस प्रतियोगिता में वाडलेच 86.94 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे और जर्मनी के जूलियन वेबर 83.73 थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

ये भी पढ़ें:- Watch Video: जयपुर एयरपोर्ट पर झूम कर नाची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, रंगी राजस्थानी रंग में

दो बार पहले भी किया था फाइनल के लिए क्वालीफाई
आपको बता दें कि, नीरज चोपड़ा ने 27 अगस्त को डायमंड लीग के लुसाने लीग का खिताब जीत कर डायमंड लीग ग्रैंड फाइनल में जगह बनाई थी। इससे पहले नीरज ने 2017 और 2018 में भी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था तब वह 7वें और चौथे स्थान पर रह गए थे।

ये भी पढ़ें:- जानें किस जिले में हैं कितने पद: बेरोजगारों को गहलोत सरकार का तोहफा, एलडीसी पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

एक के बाद एक उपलब्धियां करते गए हासिल
आपको बता दें कि, पिछले साल ही इस हरियाणा के छोरे नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर भारत को गोरान्वित किया था। नीरज एथलेटिक्स में गोल्ड जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं। इसके बाद नीरज ने इस साल तीन बड़े खिताब भी अपने नाम किए। उन्होंने अमेरिका के यूजीन में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीता। इसके बाद डायमंड लीग के लुसाने चरण में नीरज ने पहले प्रयास में ही 89.08 मीटर दूर भाला फेंक था। उन्होंने लुसाने लीग में गोल्ड मेडल जीता और अब डायमंड लीग फाइनल का खिताब भी अपने नाम कर लिया है।

Must Read: टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल ​जीत कर बनाया रिकॉर्ड, ग्रैंड स्लैम के 145 साल इतिहास में सबसे ज्यादा खिताब नडाल के पास

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :