खेल: कोरोना महामारी के दो साल बाद सुब्रतो कप की वापसी

कोरोना महामारी के दो साल बाद सुब्रतो कप की वापसी
नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता का 61वां सीजन कोविड महामारी के कारण निलंबित कर दिया गया था। उसे दो साल के बाद फिर से शुरू किया जा रहा है। प्रतियोगिता के आयोजकों ने मंगलवार को यह घोषणा की।

यह प्रतियोगिता 6 सितंबर से 13 अक्टूबर तक नई दिल्ली में होनी है।

इस अवसर पर बोलते हुए विंग सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी के मानद महासचिव और कमांडर यशवंत सिंह पंघाल ने कहा, बेहद खुशी के साथ हम सुब्रतो कप को फिर से शुरू कर रहे हैं, जो इस देश में जमीनी स्तर पर फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए एक पहल है। महामारी के कारण, प्रतियोगिता पिछले दो वर्षों में आयोजित नहीं की जा सकी , लेकिन अब हम सितंबर में एक अद्भुत फुटबॉल सीजन की उम्मीद करते हैं, जिसमें भारत में खेल के भविष्य के सितारे शामिल होंगे। हम सभी भाग लेने वाली टीमों को बहुत बहुत शुभकामनाएं देते हैं।

प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में आयोजित की जायेगी, जिसकी शुरूआत सब जूनियर बॉयज (अंडर 14) से होगी, जो 6 सितंबर, 2022 से शुरू होगी, जिसका फाइनल 15 सितंबर, 2022 को खेला जाएगा।

इसके बाद जूनियर गर्ल्स (अंडर-17) होगी। जो 19 सितंबर, 2022 को शुरू होने वाला है, जिसका फाइनल 28 सितंबर, 2022 को निर्धारित है। जूनियर लड़के (अंडर-17) 3 अक्टूबर, 2022 से शुरू होंगे और उसी का फाइनल 22 अक्टूबर, 2022 को खेला जाएग। कार्यक्रम का समापन समारोह उसी दिन किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह और सभी फाइनल का डीडी स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। विजेताओं और उपविजेताओं के लिए तीन श्रेणियों में 23,00,000 रुपये से अधिक की कुल पुरस्कार राशि रखी गई है। अन्य नकद पुरस्कारों में सेमीफाइनलिस्ट, क्वार्टर फाइनलिस्ट, फेयर प्ले, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, सर्वश्रेष्ठ कोच और सर्वश्रेष्ठ स्कूल शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, अच्छे फुटबॉलरों की एक चयन समिति छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए प्रत्येक श्रेणी में 25 बेहतर खिलाड़ियों का चयन करेगी। चयनित सभी खिलाड़ियों को जूनियर बॉयज और जूनियर गर्ल्स कैटेगरी में 25,000 रुपये और सब-जूनियर बॉयज कैटेगरी के लिए 15,000 रुपये की स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जाएगा।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर

Must Read: IND vs PAK T20: पहले गेंदबाज पाक पर भारी, फिर बल्लेबाजों की धमाचौकड़ी, रॉयल अंदाज में जीत दर्ज

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :