ब्रिटेन के पीएम का दौर फिर रद्द: भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन ने रद्द किया दौरा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा टाल दिया है। अब वह कुछ दिनों के बाद भारत आने का प्लान बना सकते हैं। जॉनसन 25 अप्रेल भारत आने वाले थे, लेकिन भारत में कोरोना की वजह से बने मौजूदा हालात को देखते हुए इसे टाल दिया गया है।

भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन ने रद्द किया दौरा

नई दिल्ली। 
भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना भारत (India) दौरा टाल दिया है। अब वह कुछ दिनों के बाद भारत आने का प्लान बना सकते हैं। जॉनसन 25 अप्रेल भारत आने वाले थे, लेकिन भारत में कोरोना (Corona) की वजह से बने मौजूदा हालात को देखते हुए इसे टाल दिया गया है। इससे पहले जॉनसन को गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता भेजा गया था, लेकिन उस वक्त ब्रिटेन में महामारी की वजह से उन्हें अपना दौरान रद्द करना पड़ा था।

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के मुताबिक, दोनों देशों की सहमति से यह फैसला किया गया है। दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए आने वाले दिनों में वर्चुअल मीटिंग की जाएगी। दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से जॉनसन पर भारत दौरे को टालने का दबाव बढ़ रहा था। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने भी जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग की थी। गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए बोरिस ने कहा था कि मैं इस साल भारत आने के लिए उत्सुक हूं, ताकि हमारी दोस्ती को मजबूत कर सकें, रिश्तों को आगे बढ़ा सकें। मैं जून में होने वाली G7 समिट से पहले ही भारत आऊंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में ब्रिटेन जा सकते हैं। यहां वे G7 समिट में हिस्सा लेंगे। कॉर्नवाल में होने वाली समिट के लिए मोदी को ब्रिटेन ने न्योता भेजा था। G7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

Must Read: अमेरिका में भारतीय चिकित्सकों ने कोरोना से बचाव की दिशा में बढ़ाया कदम, प्रोजेक्ट मदद से भारत के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य की दी जाएगी जानकारी 

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :