टोक्यो ओलिंपिक का आगाज आज : टोक्यो ओलंपिक का भव्य आगाज आज, ओपनिंग सेरेमनी का होगा लाइव प्रसारण 

आखिर कार कोरोना महामारी के बीच टोक्यो ओलिंपिक का भव्य आगाज आज से हो रहा है। खेलों के महाकुंभ की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण होगा।  टोक्यो ओलिंपिक उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के अधिक से अधिक 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे।

टोक्यो ओलंपिक का भव्य आगाज आज, ओपनिंग सेरेमनी का होगा लाइव प्रसारण 

नई दिल्ली। 
आखिर कार कोरोना महामारी के बीच टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) का भव्य आगाज आज से हो रहा है। खेलों के महाकुंभ की ओपनिंग सेरेमनी (Opening Ceremony) का लाइव प्रसारण होगा।  टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के अधिक से अधिक 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलिंपिक संघ(Indian Olympic Association) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा (Narendra Batra) ने गुरुवार को बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों की संख्या में कमी के लिए कहा गया है। उद्घाटन समारोह 2021 स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे या भारतीय मानक समयानुसार शाम 4.30 बजे शुरू होगा। टोक्यो स्थित खेलगांव में ओपनिंग सेरेमनी होगी। इसमें सभी देशों के खिलाड़ी और दल हिस्सा लेंगे। 204 देशों में खेलों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। 
मुक्केबाजी से 8 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
बत्रा के मुताबिक 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, रोविंग से 2, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है। वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम (Boxer MC Mary Kom) भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी। उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हॉकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाडिय़ों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।
भारत का नम्बर 21वां मार्च पास्ट
उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला (march past japanese alphabet) के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा। टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को ओलंपिक स्टेडियम में होगा। स्टेडियम, जो प्रमुख ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों के साथ-साथ महिला फुटबॉल में स्वर्ण पदक मैच की मेजबानी करेगा, 8 अगस्त को समापन समारोह की भी मेजबानी करने वाला है। अन्य दल भी सीमित संख्या में एथलीटों को उद्घाटन समारोह में भेज रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 और ब्रिटेन ने दल को 30 तक सीमित रखा है।

Must Read: टोक्यो ओलिंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू से सेलेब्स की मुलाकात, दी बधाई

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :