क्रिकेट का टी—20 टूर्नामेंट और रिकॉर्ड: टी—20 क्रिकेट में विराट कोहली ने बनाए 10 हजार रन, दुनिया के 5वें खिलाड़ी कोहली

टी—20 क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने 10 हजार रन बनाकर देश के पहले खिलाड़ी का खिताब हासिल कर लिया। कोलकाता बनाम बेंगलुरु के बची खेले गए आईपीएल फेज 2 के मैच में कोहली ने यह उप​लब्धि हासिल की है। वहीं दूसरी पहले भारतीय का खिताब हासिल करने के अलावा विराट कोहली दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए है।

टी—20 क्रिकेट में विराट कोहली ने बनाए 10 हजार रन, दुनिया के 5वें खिलाड़ी कोहली

नई दिल्ली, एजेंसी।
टी—20 क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने 10 हजार रन बनाकर देश के पहले खिलाड़ी का खिताब हासिल कर लिया। कोलकाता बनाम बेंगलुरु के बची खेले गए आईपीएल फेज 2 के मैच में कोहली ने यह उप​लब्धि हासिल की है। वहीं दूसरी पहले भारतीय का खिताब हासिल करने के अलावा विराट कोहली दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए है। कोहली से पहले क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, शोएब मलिक और डेविड वॉर्नर ने टी—20 क्रिकेट मैच में 10 हजार से अधिक रन बनाए है। दुनिया में टी—20 क्रिकेट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल ने अब तक 14 हजार से अधिक रन बना लिए है। क्रिस गेल के बाद दूनिया में किरोन पोलार्ड दूसरे नंबर है, जिसने इस टूर्नामेंट में 11 हजार रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया। वहीं पाकिस्तान के शोएब मलिक और आस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर टी—20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाए है।वहीं दूसरी ओर इनके बाद पांचवें नंबर पर भारत के विराट कोहली ने इन सबसे कम मैचों में    10 हजार रन पूरे किए है।
क्रिस गेल ने 285 पारियों में पार किए 10 हजार रन
क्रिस गेल ने टी—20 मैच में 285 पारियों में ही 10 हजार बना लिए थे। जबकि विराट कोहली ने 299 पारियों में दस हजार रन का लक्ष्य हासिल किया है। इधर डेविड वॉर्नर ने 303 पारियों में इस टारगेट को हासिल किया था। अब अगर भारतीय खिलाड़ियों में कोहली के बाद कौन पर चर्चा करें तो इसमें रोहित शर्मा का नाम आता हैं। रोहित शर्मा ने टी—20 मैच में 9348 रन बनाए है। रोहित शर्मा के बाद सुरेश रैना और शिखर धवन का नाम इस सूची में है।
टेस्ट में यह रिकॉर्ड गावस्कर ने नाम 
वहीं दूसरी ओर क्रिकेट के टेस्ट फॉरमेट पर चर्चा करें तो टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वालों में सुनील गावस्कर का नाम आता है। 1987 में गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए थे। अब तक कुल 13 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए है। वैसे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वालों में सचिन तेंदुलकर को नाम आता है। तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 15 हजार 921 रन बनाए है। वहीं वन डे मैच में सचिन तेंदुलकर ने 2001 में ही 10 हजार रन बना लिए थे। अभी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों में केवल विराट कोहली इस लिस्ट में शामिल हैं। कोहली ने अब तक 254 वनडे खेलकर 12 हजार 169 बनाए हैं। कोहली के बाद रोहित शर्मा (9205) और रॉस टेलर (8581) का नंबर आता है।

Must Read: टी 20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान मैच 24 को,  यूएई में टूर पैकेज की बढ़ गई बिक्री

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :