Rajasthan @ इन्फ्रास्ट्रक्चर डवपलपमेंट: प्रदेश के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा एवं पिलानी में आधारभूत ढांचा होगा मजबूत, स्वायत्त शासन विभाग के प्रोजेक्ट को सरकार ने दी मंजूरी

माउंट आबू, पुष्कर तथा पिलानी शहर में भी 25-25 करोड़ रुपए की लागत से पर्यटन विकास, शहरी सौन्दर्यकरण एवं अन्य विकास कार्य करवाए जायेंगे।

प्रदेश के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा एवं पिलानी में आधारभूत ढांचा होगा मजबूत, स्वायत्त शासन विभाग के प्रोजेक्ट को सरकार ने दी मंजूरी

जयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा एवं पिलानी को राजस्थान सैकण्डरी टाउन्स डवलपमेंट सेक्टर प्रोजेक्ट (आरएसटीडीएसपी) के तहत आरयूआईडीपी के फेज-4 के ट्रेंच-2 में जोड़ने के लिए स्वायत्त शासन विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी है। एशियन डवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित आरयूआईडीपी फेज-4-ट्रेंच-2 में जोड़े गए इन चाराें शहरों में विभिन्न प्रकार के विकास एवं सौन्दर्यकरण के कार्य होंगे। उल्लेखनीय है कि आरयूआईडीपी के चौथे चरण में 14 शहरों में सैनिटेशन, ड्रैनेज, पेयजल आपूर्ति एवं पर्यटन स्थलों के सौन्दर्यकरण से संबंधित कार्य पहले से ही चल रहे हैं। चार नए शहरों के जुड़ने के बाद इन शहरों में भी इन्फ्रास्ट्रक्चर डवपलपमेंट एवं शहर के सौन्दर्यकरण के संबंध में प्रस्तावित कार्यों की डीपीआर संबंधित नगरीय निकायों द्वारा तैयार की जाएगी।


माउंट आबू में 25 करोड़ से होगा विकास कार्य
साथ ही माउंट आबू, पुष्कर तथा पिलानी शहर में भी 25-25 करोड़ रुपए की लागत से पर्यटन विकास, शहरी सौन्दर्यकरण एवं अन्य विकास कार्य करवाए जायेंगे। इन विकास कार्याें से इन क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा मजबूत होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रस्ताव के तहत नाथद्वारा शहर में 80 करोड़ रुपए  की लागत से पेयजल आपूर्ति, सड़क सुदृढ़ीकरण एवं शहर के दो तालाबों के जीर्णाेद्धार के कार्य किये जायेंगे। 

Must Read: मौसम का आनंद लेते हुए जलप्रपात पर नहा रहे थे जीजा-साला, अचानक गिरे नीचे और ...

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :