सिरोही में कोरोना का कहर: सिरोही में 12 हजार नागरिकों में कोरोना के लक्षण, चिकित्सा विभाग के डोर टू डोर सर्वे में हुआ खुलासा,  दवा किट कराए उपलब्ध, विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड सेंटर शुरू करने के दिए निर्देश

सिरोही में 12 हजार नागरिकों में कोरोना के लक्षण, चिकित्सा विभाग के डोर टू डोर सर्वे में हुआ खुलासा,  दवा किट कराए उपलब्ध, विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड सेंटर शुरू करने के दिए निर्देश

सिरोही(Sirohi)।
सिरोही में चिकित्सा विभाग के डोर टू डोर सर्वे (Door to Door Survey )में कोरोना को लेकर चौंकाने वाले आंकडे़ सामने आए है। जिले के शहरी क्षेत्र में 68 हजार घरों में हुए सर्वे में 12 हजार नागरिकों में कोरोना के लक्षण पाए गए है। इतना ही नहीं, सर्वे के बाद 7 हजार लोगों को तो चिकित्सालय जाकर इलाज लेने के  निर्देश दिए गए, जबकि अन्य को घर पर ही किट मुहैया कराया गया। 
सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि कोविड की रोकथाम के प्रयास के तहत सिरोही जिले के डोर टू डोर सर्वे में 12 हजार 304 नागरिकों में कोविड लक्षण पाए जाने पर चिकित्सा विभाग ने उपचार किट वितरित किए। वहीं 7 हजार 603 नागरिकों को चिकित्सालय जाकर इलाज लेने को कहां गया।

अधिक खबरों के लिए https://firstbharat.in/   पर क्लिक करें

लोढ़ा ने जिले में घर घर करवाए गए सर्वे को लेकर भी चर्चा की। अभी तक शहरी क्षेत्र में 1397 एवं ग्रामीण क्षेत्रो में 10907 नागरिकों के कोविड संबंधी लक्षण पाए गए है, इन्हें किट वितरित की गई एवं इसमें प्रारम्भिक उपचार की व्यवस्था है। आरसीएचओ डॉ विवेक कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 68 हजार 14 घरों का सर्वे कर 3 लाख 4 हजार 874 नागरिकों का परिक्षण की गया है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में 3 लाख 61 हजार 817 घरों का सर्वे कर 16 लाख 37 हजार 442 नागरिकों की जानकारी प्राप्त की गई है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में 1 हजार 637 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 7 हजार 908 नागरिकों को कवारेंटाइन होने का परामर्श दिया गया है। इसी तरह शहरी क्षेत्र में 949 नागरिकों एवं ग्रामीण क्षेत्र में 6 हजार 654 नागरिकों चिकित्सालय जाने का परामर्श दिया गया है। आरसीएचओ ने बताया कि जिले में 1 लाख 1 हजार 925 नागरिकों को चिकित्सालयों में ओपीडी में ईलाज उपलब्ध करवाया गया है एवं 7 हजार 851 मरीजो को भर्ती कर उनका उपचार किया गया है। चिकित्सालयों में 49 हजार 265 की इस अवधि में विभिन्न प्रकार की जांचे की गई है।
ग्रामीण क्षेत्र में बनाया जाए कोविड सेंटर


विधायक संयम लोढा ने जिला कलेक्टर से मुलाकात कर कहां कि ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों में बड़ी संख्या में कोविड संक्रमण के लक्षण को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में कोविड सेंटर (Covid Center) प्रारम्भ कर वहीं मरीजों  के तत्काल उपचार की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि अनेक भ्रांतियों के कारण नागरिक जिला चिकित्सालय में आने में विलंब कर रहे है और इस कारण संक्रमण फेफड़ों में फेल जाता है। इन कोविड केयर सेंटर का खर्च राज्य सरकार वहन करें। भामाशाहों का भी इसमें पूरा सहयोग लिया जा सकता हैं।
जिला अस्पताल में लगाए 36 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर


विधायक संयम लोढा ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान 36 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) लगाए गए। विधायक ने कॉन्संट्रेटर मरीजों को लगाने से पहले क्लीप स्वयं की अंगुली में लगाकर ऑक्सिजन स्तर को जांचा। फिलहाल मुख्य वार्ड एवं कॉटेज वार्ड में 10 मरीजों को कंसंट्रेटर लगाए गए है। लोढ़ा ने मरीजों के परिजनों एवं भोजन व्यवस्था देख रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की। जिला चिकित्सालय सिरोही में राज्य सरकार से प्राप्त 5 लीटर के 20 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर कोविड मरीजों को लगाए गए है। इसी तरह प्राप्त 15 बड़े 12 लीटर के कंसंट्रेटर कन्वर्जन के पश्चात शुक्रवार को मरीजों को लगाए जा सकेंगे। आगामी दिनों में कंसंट्रेटर की उपलब्धता 100 तक पहुँचने का अनुमान है इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 

ऑक्सिजन कंसंट्रेटर भेंट किया


चांदाना (सिरोही) निवासी 14 वर्षीय आदिसिंह राव(Adisingh Rao) ने जिला कलेक्टर को विधायक संयम लोढा की उपस्थिति में ऑक्सिजन कंसंट्रेटर भेंट किया। युवाओ को अकाल मौत से बचाने के लिए अमर सिंह राव (Amar Singh Rao)के 14 वर्ष के सुपुत्र आदी उर्फ अथर्वादित्य सिंह राव ने मुख्यमंत्री कोविड वेक्सीन योजना में 21 हजार का योगदान करने की घोषणा की है।

अधिक खबरों के लिए https://firstbharat.in/   पर क्लिक करें

साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में आक्सीजन लेवल मापने के लिए हर गांव में ऑक्सीमीटर पहुंचे  इसके लिए एक लाख रुपये के ऑक्सीमीटर लाकर देने की घोषणा की है । यह बालक बहुत होनहार है तथा अभी वो aditech यू ट्यूब चेनल में काम करता है ओर सिरोही जिले का ऐसा पहला यूटूबर है जिसके 2 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है। देश के टॉप 15 यूटूबर में सिरोही के aditech का नाम है। यह गर्व की बात है। 

Must Read: राजस्थान के शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल की ब्राह्मणों पर विवादित टिप्पणी, जा​ति के आधार पर कोचिंग संस्थानों के परिणाम पर दिया बयान

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :