Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे पर रोक लगाने की मांग पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे पर रोक लगाने के लिए दायर हुई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को यानि कल सुनवाई होगी। बता दें कि, निचली कोर्ट व इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर हो रहे मस्जिद के सर्वे को अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है

ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे पर रोक लगाने की मांग पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

नई दिल्ली |  बनारस के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे पर रोक लगाने के लिए दायर हुई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को यानि कल सुनवाई होगी। बता दें कि, निचली कोर्ट व इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर हो रहे मस्जिद के सर्वे को अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। गौरतलब है कि, ज्ञानव्यापी मस्जिद के सर्वे का काम शनिवार से शुरू हुआ था और आज उसका तीसरे है।

हाईकोर्ट ने निचली कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से किया था इनकार
अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से मस्जिद के सर्वे पर रोक की मांग पर अब मंगलवार को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड की पीठ सुनवाई करेगी। याचिका में वाराणसी की कोर्ट के आदेश पर शुरू हुए सर्वे पर रोक लगाने और यथास्थिति कायम रखने की मांग की गई है। बता दें कि, पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी की निचली कोर्ट के फैसले को चुनौती दी दी गई थी, लेकिन 21 अप्रैल को हाईकोर्ट ने निचली कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। वकील अहमदी अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से कहा गया है कि, यह संपत्ति धर्मस्थल कानून के दायरे में आती है। कमेटी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

ये भी पढ़ें:- कुल्लू में भीषण हादसा, दिल्ली के पर्यटकों की कार खाई में गिरी, 4 लोगों की मौत, 3 को बचाया गया

मस्जिद के सर्वे में मिला 12 फीट 8 इंच लंबा शिवलिंग
वहीं दूसरी ओर, वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के दौरान आज हिन्दू पक्ष की तरफ से करीब 12 फीट 8 इंच लंबा शिवलिंग नंदी के सामने मिलने का दावा किया गया है। सर्वे का काम अब पूरा हो गया और अब 17 मई को कोर्ट के सामने टीम की तरफ से रिपोर्ट पेश की जाएगी। वहीं, आज जो शिवलिंग मिला है उसे संरक्षित कराने के लिए वकील कोर्ट पहुंचे हैं। 

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Weather : राजस्थान में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, यहां अंधड़ के साथ बारिश की संभावना

Must Read: मामूली क्लर्क से अंडा सप्लायर और फिर झारखंड का सबसे बड़ा पावर ब्रोकर बन गया प्रेम प्रकाश

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :