सिरोही प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक: सिरोही जिला प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया ने जन सुविधाओं पर प्रशासनिक अधिकारियों से की चर्चा

जिला प्रभारी मंत्री एवं खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन  भाया की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि  के सभा भवन में कोविड-19, बिजली, पेयजल व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए

सिरोही जिला प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया ने जन सुविधाओं पर प्रशासनिक अधिकारियों से की चर्चा

सिरोही (Sirohi)।
जिला प्रभारी मंत्री एवं खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन  भाया (Gopalan Minister Pramod Jain Bhaya) की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि  के सभा भवन में कोविड-19, बिजली, पेयजल व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनहित के कार्यों को सर्चोच्च प्राथमिकता देते हुए शीघ्रता से पूर्ण करें ताकि आमजन लाभांवित हो सके। 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी ताकत से जुटी हुई है। आमजन को संक्रमण से बचाने के लिए उपचार व्यवस्थाओं में धनराशि की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। संक्रमण की चैन तोडने में कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी। उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं से कोरोना केसो में हो रही रिकवरी तथा रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे लॉकडाउन के प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिला प्रशासन की प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि ऐसेे प्रयास निरंतर जारी रखे जाए। उन्होंने कहा कि रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे की सख्ती से पालना के परिणाम स्वरूप कोरोना के केसों में गिरावट देखने को मिल रही है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में कोविड मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं ऑक्सीजन बेड आईसीयू बेड एवं वेन्टीलेटर सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

        उन्होंने जिले में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं में निर्देश दिये कि आक्सीजन सुविधा में प्रथम प्राथमिकता जिला अस्पताल तत्पश्चात् जिले में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अनुपात में दी जाए। सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा (Sanyam Lodha) ने नगरपालिका, जावाल में आक्सीजन प्लांट लगाने एवं एच.जी. इन्फ्रा इंजीनिरिंग, जोधपुर द्वारा जिले में आक्सीजन प्लांट लगाने की घोषण की गई है। उन प्लांट को ग्राम कालन्द्री एवं सिलदर में लगाने का अनुरोध किया गया। प्रभारी मंत्री द्वारा इस संबंध में प्रशासन को कार्यवाही हेतु निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने सुझाव दिया की इस जिले में सीएचसी/पीएचसी पर आक्सीजन प्लांट लगाया जावे। मंत्री द्वारा इस संबंध में प्रशासन को कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये। प्रभारी मंत्री ने म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फगंस) के संबंध में जानकारी चाही गई । जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अवगत कराया कि दो मरीजों का चिन्हित किये है। जो मूलतः पाली जिले के रहने वाले है। जिन्हे जोधपुर रेंफर किये गये।


   क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा (Sanyam Lodha) ने अवगत करवाया कि ब्लैक फगंस रोगियों के लिए जोधपुर एम्स एवं उदयपुर मेडिकल कॉलेज में सीट आरक्षण की जावे। चूकिं इस बिमारी का ईलाज महंगा है। इस बिमारी को चिरंजीवी योजना एवं भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना में सम्मलित किया जावें ताकि जिले के रोगियों को पडौसी राज्य गुजरात में भी चिकित्सा सुविधा मिल सकें। जिस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि द्वारा ब्लैक फगंस को राज्य सरकार द्वारा महामारी घोषित किया जा चुका है एवं इसका ईलाज चिरंजीवी योजना में शामिल किया गया है। ब्लैक फगंस के रोगियों के लिए राज्य सरकार स्तर पर एम्स एवं सभी मेडिकल कोॅलेजो में बेड आरक्षण हेतु व्यवस्था का प्रयास किया जाएगा। बैठक में प्रभारी मंत्री ने कोविड डिस्चार्ज मरीजो के संबंध में जानकारी चाहे जाने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अवगत करवाया गया कि ब्लॉक लेवल पर परार्मश केन्द्र खोले गए है एवं नियमति रूप से डॉक्टर की विजिट करवाई जा रही है। इस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी सीएचसी/पीएचसी पर दो-तीन बेडों की व्यवस्था की जावे ताकि लोगों को प्राथमिक उपचार प्राप्त हो सके।
   जिले में ताउ ते से नहीं हुआ अधिक नुकसान
 बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा चक्रवात से हुए नुकसान के संबंध में जानकारी चाही जाने पर अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम ने अवगत कराया कि जिले में चक्रवात से जिले मे कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है जहां पर नुकसान हुआ है वहा पर प्राथमिकता से रिपेंरिग कार्य करवाया जा चुका है। विधायक संयम लोढा ने अवगत करवाया कि एफआरटी शिकायतों का निवारण समय पर नहीं किया जा रहा है। जिस पर अधीक्षण अभियन्ता, डिस्कॉम ने अवगत कराया कि एफआरटी का कार्यक्षेत्र अधिक होने एवं स्टॉफ की कमी होने से कार्य का समय पर निस्तारण नहीं हो पा रहा है। इस पर मंत्री ने निर्देश दिए कि इस व्यवस्था का रिव्यू कर विस्तृत नोट बनाकर भिजवावे ताकि राज्य सरकार स्तर पर सुधार करवाया जा सके। 

बैठक में बिना तैयारी पहुंचे पीएचईडी अधीक्षण अभियंता
प्रभारी मंत्री ने जिले में पेयजल संबंधी कन्टीजेन्सी प्लॉन की प्रगति चाही जाने पर अधीक्षण अभियन्ता, पी.एच.ई.डी. द्वारा जो जानकारी उपलब्ध करवाई गई। विधायक Sanyam Lodha ने झाडोलीवीर एवं पोसालीया में खोदे गये ट्यूबवेल के कनेक्शन के संबंध में जानकारी चाही जाने पर अधीक्षण अभियन्ता, पी.एच.ई.डी. द्वारा पूर्ण जानकारी के अभाव में सूचना उपलब्ध नहीं करवाई गई। इस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि बैठक में बिना तैयार आए है जो उचित नहीं है। भविष्य बैठक में पूर्ण तैयारी के साथ आवे। अधिकारीगण इसे गंभीरता से लेवे। अन्यथा नियमानुसार कार्रवाई की जावेगी, इसके साथ ही मरम्मत से शेष हेण्डपम्पों को तुरन्त ठीक करवाया जावे ताकि लोगों को पानी की सुविधा हो सकें। विधायक Sanyam Lodha ने आवगत कराया कि सुरपगला में जीएलआर ग्राम पंचायत को वर्ष 2019 में हस्तान्तरित किया गया था लेकिन अभी तक घर-घर में पानी के कनेक्शन नहीं दिए गए है। जिस पर जिला कलक्टर में अवगत कराया कि स्थानीय स्तर पर विवाद होने से कार्यवाही संम्पन नहीं हो पाई है। अब सरपंच को पानी के कनेक्शन करने के लिए निर्देशित किया गया है।


अर्बुदा गौशाला का संचालन निजी संस्था को देने का बनाए प्रस्ताव
प्रभारी मंत्री द्वारा जिला मुख्यालय पर स्थित अर्बुदा गौशाला का संचालन निजी संस्था को देने हेतु प्रस्ताव बनाकर भिजवावे ताकि गौशाला अतिक्रमण मुक्त रहेगी एवं गौशाला का सही रूप से संचालन होगा। नंन्दी गौशाला प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर संचालन हेतु राज्य सरकार स्तर पर कार्यवाही जारी है। नंन्दी गौशाला के संचालन हेतु निजी संस्थान को प्रोत्साहन करने हेतु प्रयास किये जावे।  

बिजली शिकायतों का नहीं हो रहा निस्तारण:विधायक कोली
      बैठक में रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने अवगत कराया कि बिजली आपूर्ति की शिकायतों का समय पर निस्तारण नहीं हो रहा है। बरसात से पूर्व फिडर सुधार एवं ढीली विद्युत लाईनों को अभियान के रूप में चलाया जाकर पूर्ण किया जाए। उन्होंने जिले में वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी दी। इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा अवगत करवाया गया कि राज्य सरकार स्तर पर वैक्सीनेशन उपलब्धता का प्रयास किया जा रहा है। जिले में उपलब्धता के आधार पर प्राथमिकता से वैक्सीनेशन किया जावे। बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि जिले में कोविड़-19 संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए जिला मुख्यालय के अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर बनाकर उपचार की व्यवस्था की गई है। केयर सेंटर में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन एवं दवाईयों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। इसके अलावा पखवाड़े के दौरान आमजन को जरूरत की राशन सामग्री खरीदने के लिए निर्धारित किए गए समय में भी मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग की पालना करवाई जा रही है। 


पुलिस ने निकाली जन जागरूकता रैलियां: एसपी टांक      
जिला पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक ने रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडा लॉकडाउन में किए गए जागरूकता अभियान के दौरान बनाए गए चालान की स्थिति, दर्ज की गई एफआईआर,  जन जागरूकता के लिए निकाली गई रैलियों, आक्सीजन के टेंकरों को एस्कोर्ट करने, जिले की सीमा पर बनाए गए चैक पोस्टों पर आने वाले की जांच एवं सरकार द्वारा जारी कोविड गाईड लाइन की पालना की की जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलेक्टर गितेश श्रीमालवीय ने ने पॉवर पोइंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से जिले की प्रगति से अवगत कराया।


प्रभारी मंत्री व विधायक ने वितरित किए राशन किट


पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर नगर परिषद सिरोही की ओर से सिरोही के राजीव नगर आयकर कार्यालय के पास कच्ची बस्ती में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन ‘‘ भाया’’ व सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा द्धारा जरूरत मंद लोगों को राशन किट वितरण किया गया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक, नगर परिषद के सभापति महेन्द्र मेवाडा, आयुक्त महेंद्र सिंह चौधरी, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा समेत अन्यजन मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक ने कोविड प्रोटेक्शन सामग्री वितरण की


जिला सामान्य चिकित्सालय में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने, सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने कोविड के मरीजों को कोविड प्रोटेक्शन सामग्री यथा सेनेटाइजर, थ्री-लीयर मास्क, ओ-2 मास्क, रिजर्व बेग के 90 व ओ-2 के मास्क का वितरण किया गया।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक,  मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार , उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा समेत अन्यजन मौजूद थे। 

Must Read: विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सीएम सलाहकार संयम लोढ़ा पर भले ही कसे तंज, मगर हकीकत में लोढ़ा के मुरीद है राठौड़, देखें वीडियो

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :