Baran @ खान मंत्री का सामाजिक सरोकार: सिरोही जिला प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया और पानाचंद मेघवाल ने ब्लड डोनेशन वेन को दिखाई हरी झंडी

खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं विधायक पानाचंद मेघवाल ने सोमवार को बारां जिले के राजकीय अस्पताल परिसर में आयोजित समारोह में 38.50 लाख रूपए की लागत की ब्लड डोनेशन वेन को हरी झंडी दिखाकर लोकार्पण किया। यह ब्लड डोनेशन वेन सामाजिक सरोकर के तहत न्यूक्लीयर पावर कॉरपोरेशन रावतभाटा द्वारा प्रदान की गई है।

सिरोही जिला प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया और पानाचंद मेघवाल ने ब्लड डोनेशन वेन को दिखाई हरी झंडी

जयपुर।
खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया (Pramod Jain Bhaya) एवं विधायक पानाचंद मेघवाल (MLA Panachand Meghwal) ने सोमवार को बारां जिले के राजकीय अस्पताल परिसर में आयोजित समारोह में 38.50 लाख रूपए की लागत की ब्लड डोनेशन वेन को हरी झंडी दिखाकर लोकार्पण किया। यह ब्लड डोनेशन वेन सामाजिक सरोकर के तहत न्यूक्लीयर पावर कॉरपोरेशन रावतभाटा द्वारा प्रदान की गई है। इस अवसर पर खान व गोपालन मंत्री ने कहा कि राजकीय अस्पताल के ब्लड बैंक को सामाजिक सरोकार के तहत प्राप्त यह ब्लड डोनेशन वेन काफी उपयोगी रहेगी इसके माध्यम से समस्त जिले में विभिन्न स्थानों पर रक्तदान केम्प आयोजित कर रक्त का संग्रहण किया जा सकेगा जिससे जरूरतमंदों को अस्पताल में सभी ग्रुप का ब्लड आसानी से प्राप्त हो सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में कोविड आपदा के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का सीएचसी व पीएचसी स्तर तक विस्तार किया गया है जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं साथ ही प्रत्येक सीएचसी को मॉडल सीएचसी के तौर पर तैयार किया जा रहा है। जिले में मेडिकल कॉलेज के लिए मेलखेड़ी छापर में भूमि संबंधी समस्त कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है जिसका शीघ्र ही शिलान्यास किया जाएगा जिससे बारां जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने अस्पताल के मध्य के परिसर में नवीन भवन का निर्माण एवं राजकीय अस्पताल में निशुल्क भोजन रसोई को प्रारंभ करने हेतु अस्पताल प्रबंधन को कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।


बारां का ब्लड बैंक प्रदेश में प्रथम
विधायक पानाचंद मेघवाल ने कहा कि बारां का ब्लड बैंक प्रदेश में ब्लड डोनेशन के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर है जिसके लिए बधाई। जिले में ब्लड डोनेशन वेन के माध्यम से विभिन्न उपखंड क्षेत्रों में केम्प लगाकर ब्लड संग्रहण करने में सहायता मिलेगी जिससे ब्लड बैंक की कार्य कुशलता में वृद्धि होगी। पीएमओ डॉ. राजेन्द्र मीणा ने कहा कि ब्लड डोनेशन वेन समस्त आवश्यक सुविधाओं व उपकरणों से सुसज्जित है और इससे ब्लड बैंक की क्षमता में वृद्धि होगी। बारां सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि ब्लड डोनेशन वेन में 2 रक्तदाताओं के लिए हाईड्रोलिक बेड, पावर सप्लाई के लिए जनरेटर, वाटर डिस्पेंसर, सिंक, वॉशबेसिन, एयरकंडीशन सिस्टम, फस्ट ऎड किट, ब्लड बेग रेफरिजरेटर, पोर्टेबल जनरेटर, ऑक्सीजन सिलेण्डर, बेटरी बेकअप सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, जीपीआरएस सिस्टम, 32 इंच का एलईडी टीवी आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं जिससे रक्तदाता वेन में सुगमता से रक्तदान कर सकेंगे। इस अवसर पर गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक कैलाश जैन, चिकित्सक, गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Must Read: रालसा ने जेल, विमंदित बाल गृहों, बाल गृहों, नारी निकेतन, वन स्टॉप सेन्टर, रैन बसेरों के नियमित निरीक्षण के दिए निर्देश

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :