Sirohi प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक: Sirohi district in-charge minister महेंद्र चौधरी ने फ्लैगशीप योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

सिरोही जिला प्रभारी मंत्री महेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि (आत्मा परियोजना), के सभा भवन में फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री चौधरी ने उपस्थित अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की।

Sirohi district in-charge minister महेंद्र चौधरी ने फ्लैगशीप योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

सिरोही।
सिरोही जिला प्रभारी मंत्री महेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि (आत्मा परियोजना), के सभा भवन में फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री चौधरी ने उपस्थित अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की मूलभूत सुविधाओं से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करें। जो भी कार्य स्वीकृत किए गए है उन्हें शुरू करवाकर निर्धारित अवधि में पूर्ण करवाएं।
चौधरी ने कहा कि आगामी बजट घोषणा के लिए कार्यों के प्रस्ताव अतिशीघ्र तैयार कर विभागाध्यक्ष को प्रेषित किया जाए, ताकि बजट घोषणाओं में सम्मिलित किया जा सके। 
प्रशासन गांवों / शहरों के संग शिविरों की प्रगति पर चर्चा कर संबंधित उपखंड अधिकारियों के लिए निर्देश जारी किए गए। जिन आवेदकों के पट्टे नहीं बन पाए है, उन्हें पत्र लिखकर पट्टे नहीं बनने के कारण को स्पष्ट किया जाए।
ताकि भविष्य में उनके द्वारा कमियों को पूर्ण कर आवेदन किए जा सके। उक्त सूची संबंधित ग्राम पंचायत में चस्पा की जाए। 
चौधरी ने अधिकारियेां को निर्देश दिए कि मुख्य परियोजनाओं के क्रियान्वयन में आपसी समन्वय कर निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।
प्रभारी मंत्री द्वारा फ्लैगशीप योजनाओं की समीक्षा कर निर्देश दिए कि योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाकर यह सुनिश्चित करें कि जिले का कोई भी पात्र व्यक्ति लाभांवित होने से वंचित नहीं रहें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अधिकाधिक नागरिकों को जोडकर लाभांवित किया जाए। 
बैठक में मुख्यमंत्री सलाहकार एवं सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने विभागीय अधिकारियों से योजनाओं की प्रगति पर चर्चा कर कलदरी रोड निर्माण कार्य , मनरेगा अन्तर्गत स्वीकृत पक्के कार्यो को प्रारंभ करने, ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे करवाकर शौचालय से वंचित परिवारों के लिए शौचालय बनवाने के लिए कहा।
सिरोही में सीवरेज कार्य पर चर्चा कर गुणवत्ता युक्त कार्य करने के निर्देश दिए। 
विद्युत विभाग से संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे दूरस्त ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 33/ केवी जीएसएस के प्रस्ताव बनाकर प्रेषित करें। 
उन्होंने समस्त अधिकारियों को चर्चा के दौरान कहा कि लंबित कार्यो को पूर्ण करने एवं आमजन की मुख्य जरूरतों संबंधित कार्यो को करने में सकारात्मक सोच रखकर प्राथमिकता से करें।


उन्होंने लंबित विद्युत/ नल कनेक्शन तत्काल करने के निर्देश दिए। विधायक लोढा ने 3 वर्ष से अधिक समय से प्रतिनियुक्ति पर लगे अध्यापकों को संबंधित विद्यालयों के लिए कार्यमुक्त करने के लिए निर्देशित किया।
शहरी क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार रिक्त पदों पर संविदाओं पर नियमानुसार नियुक्ति कर सफाई व्यवस्था दुरस्त करें। 
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को टोल प्लाजा पर स्थानीय वाहनों के लिए अलग से बोर्ड लगवाने व झाकर में सर्विस रोड बनवाने के लिए कहा गया।
मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पर चर्चा के दौरान कहा कि समस्त अधिकारी एवं जन प्रतिनिधिगण आमजन को इस योजना से जोडने के लिए सतत प्रयास करें।
पिंडवाडा-आबू विधायक समाराम गरासिया ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराकर निराकरण के लिए कहा।   
जिले के प्रभारी सचिव पीसी किशन ने शिलान्यास किए गए कार्यो को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुनकर उनका निस्तारण करें। उन्होंने मनरेगा कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने की बात कहीं।   
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बैठक में जिले में संचालित फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति से अवगत करवाया।

Must Read: सियासत में 'निकम्मा' शब्द का इस्तेमाल भारतीय संसदीय प्रणाली के अनुसार अब असंसदीय

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :