खुशखबर : राज्य कर्मचारियों को साल में दो बार पदोन्नति के मौके की सौगात!

राजस्थान सरकार ने राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए साल में दो बार पदोन्नति के मौके की सौगात दी है।

राज्य कर्मचारियों को साल में दो बार पदोन्नति के मौके की सौगात!

जयपुर | राजस्थान सरकार ने राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए साल में दो बार पदोन्नति के मौके की सौगात दी है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के प्रस्ताव के इस अनुमोदन से उचित राज्य कर्मचारियों को पदोन्नति के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे और विभागों को राजकार्य के लिए अधिकारी व कर्मचारियों की उपलब्धता हो सकेगी।

ये भी पढ़ें:- 21 तोपों की सलामी के साथ : द्रौपदी मुर्मू ने ली देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ, विपक्ष के यशवंत सिंहा को दी थी मात

दो बार डीपीसी की बैठक को मंजूरी
राजस्थान सरकार ने वर्ष में दो बार विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक आयोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार के इस प्रस्ताव के अनुसार, सभी सेवाओं मे पदोन्नति से भरे जाने वाले पदों पर यदि नियमित डीपीसी 30 सितंबर से पूर्व हो जाती है और डीपीसी के पश्चात किसी पद/संवर्ग के 15 प्रतिशत से अधिक पद 31 दिसम्बर तक खाली हो जाते हैं, तो ऐसे पदों को भरने के लिए डीपीसी अनुशंसाओं का रिव्यू किया जा सकेगा तथा उसी वित्तीय वर्ष में 31 मार्च तक डीपीसी कर पदों को भरा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:- राजस्थान: 'अपना घर आश्रम’ में दुखद घटना, तीन लोगों की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

1 अप्रेल से शुरू हो जाती है पदोन्नति की प्रक्रिया
बता दें कि, वित्तीय वर्ष में 1 अप्रेल से पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अधिकांश विभागों में जून-जुलाई तक वार्षिक नियमित पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित कर ली जाती है। डीपीसी में 1 अप्रेल की स्थिति में पूरे वर्ष की सभी संभावित रिक्तियों को शामिल किया जाता है। 

ये भी पढ़ें:- Ranveer Singh Nude Photoshoot: न्यूड फोटोशूट के बाद रणवीर सिंह की बढ़ी मुश्किल, पुलिस में शिकायत दर्ज

Must Read: Rajathan में New Year पर जमकर छलकाए गए जाम, 1 दिन में 77 करोड़ रुपए की शराब​ बिक्री

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :