शिवगंज में बालिका भवन का शिलान्यास: सिरोही के शिवगंज में बालिका भवन का शिलापूजन, राज्यपाल, शिक्षा मंत्री ने वर्चुअल तौर पर किया संबोधित

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि देश व प्रदेश के सामाजिक व आर्थिक विकास को यदि गति देनी है तो बालिकाओं का पढ़ाने एवं उन्हें आगे बढ़ाने के अवसर देने चाहिए। राज्यपाल शनिवार को बालिका शिक्षा के लिए शहर के एमएस भवन स्कूल के पुराने भवन के स्थान पर नवीन भवन के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

सिरोही के शिवगंज में बालिका भवन का शिलापूजन, राज्यपाल, शिक्षा मंत्री ने वर्चुअल तौर पर किया संबोधित


सिरोही। 
प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि देश व प्रदेश के सामाजिक व आर्थिक विकास को यदि गति देनी है तो बालिकाओं का पढ़ाने एवं उन्हें आगे बढ़ाने के अवसर देने चाहिए। वे स्वयं हमेशा से बालिका शिक्षा के पक्षधर रहे है। राज्यपाल शनिवार को बालिका शिक्षा के लिए शहर के एमएस भवन स्कूल के पुराने भवन के स्थान पर डीएमएफटी फंड से करीब 1 करोड ४० लाख की लागत से निर्मित होने वाले नवीन भवन के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल मिश्र ने कहा कि एक बालिका अगर शिक्षित होती है तो उसका अर्थ यह है कि उससे दो परिवारों का उत्थान होता है। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा के लिए अधिकाधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। राज्यपाल मिश्र ने कहा कि समाज में अगर बालिका पढ़ती है तो यह मानकर चलो कि हम सामाजिक बुराईयों को प्रभावी रूप से करने में सफल हो सकते है। इस मौके पर उन्होंने प्राचीन समय में बालिका शिक्षा का सूत्रपात करने वाली मैत्रेय व गार्गी सहित देश की पहली महिला शिक्षक सावित्रीबाई फूले को याद करते हुए बालिका शिक्षा में उनके योगदान के लिए नमन किया। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिए जाने के लिए स्थानीय विधायक संयम लोढ़ा की ओर से किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना करते हुए क्षेत्र के नागरिकों को बधाई दी। इससे पूर्व राज्यपाल ने बालिका विद्यालय के नवीन भवन का वर्चुअल शिलान्यास किया।

देश की आधी आबादी को मिले उनका अधिकार
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि जिस समय हमारा देश आजाद हुआ था उस समय सिर्फ पांच करोड़ लोग ऐसे थे जो शिक्षित थे। लेकिन हमारे महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के कठोर परिश्रम से ७० साल की यात्रा में आज हम इस मुकाम पर पहुंचे है कि आज भारत के १०० करोड़ लोग लिखना पढ़ना जानते है। यह देश की बहुत बड़ी उपलब्धि है। विधायक लोढा ने कहा कि शहर में यह पहला मौका है जब कोई विद्यालय भवन सरकारी राशि से बन रहा है। अन्यथा हमारे पुरखों ने हमारी पिछली पीढी  तथा आज की पीढी को यह संस्कार दिए है कि वे लगातार शिवगंज के विकास की हर प्रक्रिया से जुड़े हुए रहते है। विधायक ने कहा कि यहां जितने भी विद्यालय बने हुए है उनका निर्माण किसी न किसी भामाशाह ने ही करवाया है। यहां तक कि कॉलेज भवन का निर्माण भी भामाशाह की ओर से करवाया गया है। विधायक ने कहा कि इस भवन के लिए भी भामाशाह तैयार हो सकते थे, मगर हमारे पास इतना समय नहीं था। क्योंकि मुख्यमंत्री महोदय ने बजट के दौरान शिवगंज अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत करने की घोषणा कर दी थी। ऐसे में अस्पताल विस्तार के लिए हमारे पास भूमि का अभाव था। ऐसे में अस्पताल के सामने जो बालिकाओं के लिए पुरान भवन बना हुआ है उसे उपयुक्त मानते हुए बालिकाओं के लिए नवीन भवन तैयार करवाने का निर्णय लेते हुए एमएस भवन की भूमि का चयन किया गया। विधायक ने कहा कि हमारी बालिकाओं के लिए हम उससे भी बेहतर व्यवस्था करें ये हमारा संकल्प था। इसके लिए प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद के सहयोग से डीएमएफटी फंड से बालिका विद्यालय के लिए १ करोड़ ४० लाख रूपए स्वीकृत किए गए।  इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने बालिकाओं सहित उनके अभिभावकों से आग्रह किया कि वे जीवन में इस बात का संकल्प करें कि वे अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर बनेगी। 


जनता के हक के लिए लड़ने वाले विधायक
समारोह को संबोधित करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्दसिंह डोटासरा ने राज्य सरकार की ओर से शिक्षा के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए सिरोही जिले को शिक्षा के क्षेत्र में विधायक लोढ़ा के प्रयासों से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने विधायक लोढ़ा को एक कुशल जनप्रतिनिधि बताते हुए कहा कि उनसे अन्य जनप्रतिनिधि भी प्रेरणा लेकर अपने क्षेत्र के लिए कार्य कर सकते है। उन्होंने कहा कि विधायक लोढ़ा हर समय अपने क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर रहते है। कार्यक्रम को प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं क्षेत्रीय सांसद देवजी एम पटेल ने भी संबोधित करते हुए विद्यालय भवन के लिए क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं दी।

संविधान की प्रस्तावना के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम


इससे पूर्व वर्चुअल कार्यक्रम की शुरूआत राजभवन में महामहिम राज्यपाल की ओर से संविधान की प्रस्तावना को पढने तथा राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ। पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची ने आभार उद्बोदन तो बालिका विद्यालय के प्रधानाचार्य हनुवंतसिंह महेचा ने स्वागत उद्बोदन दिया। 

विधायक ने किया भूमि पूजन
समारोह में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा, प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया, सांसद देवजी एम पटेल वर्चुअल तो जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्रसिंह, उपखंड अधिकारी भागीरथराम चैधरी, सिरोही नगर परिषद सभापति महेन्द्र मेवाडा, शिवगंज पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, जिला शिक्षा अधिकारी गंगा कलावंत कार्यक्रम में उपस्थित रहे। राज्यपाल की ओर से विधालय भवन का वर्चुअल शिलान्यास करने के पश्चात विधायक संयम लोढ़ा ने विधिवत रूप से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शीलापूजन कर विद्यालय भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ किया। कार्यक्रम में अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह राणावत, एसीबीईओ अशोक कुमार, हरिसिंह मीना, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, महिला कांग्रेस अध्यक्ष हेमलता शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीश राठौड, पार्षद हबीब शेख, प्रकाश मीना, मालमसिंह, जयंतिलाल सोनी, मंजू जैन, जगवीरसिंह गोहिल, राजेन्द्र कुमार, कस्तुर घांची, अरविंद परारिया, राजेन्द्र कुमार, बलवीरसिंह, पूरणसिंह देवडा, वेरसिंह देवडा, ईश्वरसिंह सिसोदिया, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष सुरेशसिंह राव, कुशल देवडा, कोमल परिहार, जनक बाडमेरा, कुणाल परिहार, प्रकाश कुमावत सिरोही, नरेन्द्र जैन, प्रधानाचार्य जब्बरसिंह राव, हनुवंतसिंह मेडतिया सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Must Read: Corona की थर्ड वेव में सरकार का पहला संडे कर्फ्यू कल, शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5बजे तक प्रदेश में रहेगा कर्फ्यू

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :