एसबीआई जनरल Aajaade ka Amrt Mahotsav: Rajasthan सहित देश के पांच राज्यों में SBI जनरल ने फसल बीमा सप्ताह के तहत शुरू किया जागरूकता अभियान

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक एसबीआई जनरल ने फसल बीमा सप्ताह मनाने का फैसला किया है। इस सप्ताह के तहत एसबीआई राजस्थान सहित देश के पांच राज्यों में जागरूकता अभियान चलाएगी।

Rajasthan सहित देश के पांच राज्यों में SBI जनरल ने फसल बीमा सप्ताह के तहत शुरू किया जागरूकता अभियान

मुंबई।
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक एसबीआई जनरल ने फसल बीमा सप्ताह मनाने का फैसला किया है। 
इस सप्ताह के तहत एसबीआई राजस्थान सहित देश के पांच राज्यों में जागरूकता अभियान चलाएगी।
वहीं किसानों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। एसबीआई जनरल ने राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड, असम और हिमाचल प्रदेश में यह अभियान शुरू किया। 
एसबीआई की ओर से फसल बीमा जागरूकता सप्ताह के दौरान किसानों को शिक्षित करने के लिए जमीनी स्तर पर गतिविधियों को शुरू किया है। 
इसके तहत किसानों को खड़ी फसल की रक्षा करने, बुवाई/रोपनी के जोखिमों को रोकने, कटाई के बाद के नुकसान की भरपाई करने के संबंध में बताया जा रहा हैं।


वहीं सम्पूर्ण फसल चक्र में सुरक्षित रखने के बारे में शिक्षित किया जा रहा है। 
एसबीआई इन पांचों राज्यों में किसान कार्यशाला, वैन द्वारा प्रचार प्रसार और कई तरह से किसानों से संपर्क कर उन्हें जागरुक कर रही है। 
एसबीआई की ओर से प्रत्येक राज्य में किसानों की फसल की पैदावार को बीमित करने के लिए नामांकन प्रारंभ कर दिया। 
इस बीमा में जलवायु से संबंधित परिस्थितियों से संबंधित एड ऑन सुरक्षा को भी शामिल किया गया है। 
इसे अलग—अलग आवश्यकता के अनुसार लिया जा सकता हैं।
कर्नाटक में अनार, मिर्च, आम, पपीता, अदरक, काली मिर्च और एसिड लाइम फसलों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करता है। 
वहीं हिमाचल प्रदेश के लिए सेब के पेड़ों के लिए ओलावृष्टि से बीमा सुरक्षा प्रदान किया जा रहा है। 


फसल बीमा सप्ताह कृषि प्रधान देश के लिए कारगर
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ पी.सी.कांडपाल ने बताया कि फसल बीमा सप्ताह कृषि-प्रधान देश के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। 
हम आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। एसबीआई जनरल में हम लोग अपने कृषक समुदाय को सहयोग और सुरक्षा प्रदान करने में अत्यंत गर्व का अनुभव करते हैं। 
इस वर्ष हमारा लक्ष्य और अधिक सघनतापूर्वक आगे पहुंचना है। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने देश की प्रगति में सहायक किसानों के साथ संपर्क स्थापित करने की योजना बनाई है। 
कंपनी ने फसलों और सम्पूर्ण कृषि परितंत्र को सुरक्षित करने में सभी ज़रूरी सहायता के साथ किसानों का लगातार समर्थन किया है। 
इस कंपनी ने पिछले 7 वर्षों से अब तक 1.8 करोड़ से अधिक किसानों को सुरक्षा प्रदान की है। एसबीआई ने 5297 करोड़ रुपये से अधिक की दावा राशि का भुगतान किया है। 
कांडपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए सबसे सफल वित्तीय पहलों में से एक है। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में हम फसल बीमा के माध्यम से उन्हें जोखिमों से सुरक्षित रखते हुए और उनके विकास में सकारात्मलक योगदान देकर प्रसन्न  हैं।

Must Read: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बाबा रामदेव पर 1 हजार करोड़ रुपए का मानहानि का किया दावा 

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :