राजस्व मंत्री का जैसलमेर दौरा: जैसलमेर में तूफानी अंधड़ और वर्षा से प्रभावित इलाकों में पहुंचे गहलोत सरकार के राजस्व मंत्री, किसानों से कहा चिंता नहीं करें, होगी भरपाई

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने गुरुवार को जैसलमेर जिले का दौरा किया और हाल ही आए तूफानी अंधड़ से प्रभावित इलाकों में पहुंच कर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। चौधरी खेतों में पहुंच किसानों से बातचीत की और वस्तुस्थिति से रूबरू हुए।

जैसलमेर में तूफानी अंधड़ और वर्षा से प्रभावित इलाकों में पहुंचे गहलोत सरकार के राजस्व मंत्री, किसानों से कहा चिंता नहीं करें, होगी भरपाई

जयपुर।
 राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने गुरुवार को जैसलमेर जिले का दौरा किया और हाल ही आए तूफानी अंधड़ से प्रभावित इलाकों में पहुंच कर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। चौधरी खेतों में पहुंच किसानों से बातचीत की और वस्तुस्थिति से रूबरू हुए। राजस्व मंत्री के साथ जैसलमेर विधायक रूपाराम, बाड़मेर के जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल सहित कई जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी भी थे। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने खेतों में पहुंचकर तूफानी अंधड़ से हुए नुकसान को देखा तथा इसके बारे में किसानों से सीधा संवाद कायम करते हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली।


किसानों ने चौधरी को बताया कि तूफान की वजह से जीरा, इसबगोल और चने की फसलें बर्बाद हो गई और किसानों को भारी मात्रा में नुकसान सहना पड़ा है। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने नाचना, पीडी, सुथार मंडी, पीटीएम चौराहा, 100 आरडी सादा, रिड़मल माइनर व 40 आरडी बाधा, एमटीडी ग्राम पंचायत सत्याया, 1,2 व 3 एमटीडी घंटियाली पंचायत समिति नाचना आदि विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया तथा किसानों से चर्चा की और खेतों में पहुंचकर नुकसान की जमीनी हकीकत का जायजा लिया ।
उन्होंने विभिन्न स्थानों पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों की तकलीफ से वाकिफ है और हर संभव राहत मुहैया कराने की दिशा में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए सर्वे कार्य किया जा रहा है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी।


राजस्व मंत्री ने किसानों से कहा कि तूफान से हुए नुकसान की स्थिति में मुआवजा और राहत प्राप्त करने के लिए अनिवार्य प्रक्रिया को समझें तथा इसे अपनाते हुए निर्धारित फार्म भरकर प्रस्तुत करने में विलंब ना करें। फार्म एकत्रीकरण के लिए केंद्रीकृत व्यवस्था की गई है, जहां प्रपत्र प्रस्तुत करें ताकि संबंधितों तक जल्द से जल्द इन्हें पहुंचाया जा सके। उन्होंने जिले के नहरी क्षेत्र में किसानों से रूबरू होकर हाल ही में आए अंधड़ से हुए नुकसान का आंकलन करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने किसानों से कहा कि इस कार्य को हर हाल में सर्वाेच्च प्राथमिकता दें क्योंकि निर्धारित अवधि में ही इन्हें पेश करना जरूरी होता है तभी इन पर विचार किया जाना संभव है।  उन्होंने किसानों की जागरूकता और सहभागिता पर बल दिया और टिड्डी नियंत्रण के दौरान दी गई उल्लेखनीय भागीदारी के लिए किसानों की सराहना की। जैसलमेर विधायक रूपाराम ने राजस्व मंत्री के दौरे के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी और बताया कि किसानों के बीच पहुंचकर उन्हें हुए नुकसान की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि सरकार की ओर से उन्हें राहत देने में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

Must Read: सोशल मीडिया पर वायरल सरकारी पत्र ने माउंट आबू में अवैध निर्माणों के नियमितीकरण का रास्ता किया साफ

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :