राजस्थान बोर्ड: RBSE 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षाएं 4 अगस्त से, जानें परीक्षा शुल्क और आवेदन प्रक्रिया

शिक्षण संस्थानों में नया सत्र शुरू होने के साथ ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षा करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड के परीक्षा परिणामों में सप्लीमेंट्री रहने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं अब 4 अगस्त को करवाया जाना प्रस्तावित किया गया है।

RBSE 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षाएं 4 अगस्त से, जानें परीक्षा शुल्क और आवेदन प्रक्रिया

जयपुर | शिक्षण संस्थानों में नया सत्र शुरू होने के साथ ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षा करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड के परीक्षा परिणामों में सप्लीमेंट्री रहने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं अब 4 अगस्त को करवाया जाना प्रस्तावित किया गया है। बता दें कि, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के परिणामों को इसी महीने घोषित किया था। 

11 जुलाई तक जमा होगा परीक्षा शुल्क
बोर्ड की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, 10वीं और 12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री रहे विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा के लिए स्कूलों में 11 जुलाई तक शुल्क जमा करवाना होगा। इसके लिए नियमित विद्यार्थियों को अपने स्कूल और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को संबंधित शिक्षा केंद्र से संपर्क करना होगा। नियमित छात्रों का परीक्षा शुल्क 600 रुपये और स्वयंपाठी छात्रों का परीक्षा शुल्क 650 रुपये होगा।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Rain Alert: मानसून के स्वागत को तैयार राजस्थान, 3 दिन तक कई जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

ये विद्यार्थियों रहेंगे परीक्षा शुल्क से मुक्त
बोर्ड की पूरक परीक्षाओं के क्रम में विशेष योग्यजन, वीरगति को प्राप्त या अपाहिज सैनिकों के बच्चों आदि श्रेणियों के विद्यार्थियों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है। इन्हें केवल टोकन शुल्क के रूप में 50 रूपये जमा करवाने होंगे।

ये भी पढ़ें:- Political Crisis: सीएम के बयान पर बोले पायलट- गहलोत जी बुजुर्ग और पिता तुल्य, मैं बुरा नहीं मानता

Must Read: भारत में बहु भाषा माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू का #KookiyaKya विज्ञापन अभियान शुरू

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :